NDTV Khabar

GATE में आए मार्क्स के आधार पर नौकरी देती हैं ये सरकारी कंपनियां

5 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
GATE में आए मार्क्स के आधार पर नौकरी देती हैं ये सरकारी कंपनियां
देश की तमाम चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से गेट ( GATE -  Graduate Aptitude Test in Engineering 2017) भी एक है. इस ऑल इंडिया लेवल की परीक्षा के जरिए देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों (आईआईटी, एनआईटी, आईआईएससी एवं अन्य) में एमटेक, एमई और पीएचडी जैसे मास्टर व डॉक्टोरल कोर्सेज में दाखिला मिलता है. इसके अलावा देश की बहुत सी पीएसयू (सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम) कंपनियां भी इसी परीक्षा के जरिए भर्तियां करती हैं. यही नहीं बहुत सी स्कॉलरशिप के लिए भी इसी परीक्षा के प्राप्तांक मान्य होते हैं. 

- करीब 45 पीएसयू ऐसी हैं जो गेट एग्जाम में प्राप्त नंबरों के आधार पर युवाओं को जॉब देती हैं. इनमें BPCL, IOCL, BHEL ONGC, BSNL, BARC, BHEL, IOCL आदि शामिल हैं. 

- भारत संचार लिगम लिमिटेड (बीएसएनएल) जल्द ही जूनियर टेलीकॉम ऑफिसर के पद पर भर्तियां निकालेगी जिसमें गेट के मार्क्स मांगे जाएंगे.  

- वेस्ट बंगाल स्टेट इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लि. (डब्ल्यूबीएसईडीसीएल) ने गेट में प्राप्तांकों के आधार पर भर्ती निकाली है जिसकी अंतिम तिथि 24 मार्च, 2017 है. 

- न्यूक्लियर पावर कार्पोरेशन ऑफ इंडिया लि. (एनपीसीआईएल) जल्द ही एग्जीक्यूटिव ट्रेनियों की भर्ती निकालेगी जिसमें गेट के मार्क्स मांगे जाएंगे. 

- केबिनेट सेक्रेटेरिएट भी अप्रैल 2017 में गेट प्राप्तांकों के आधार पर विभिन्न पदों पर भर्तियां करने वाला है. 

- सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) भी क्लास 1 एग्जीक्यूटिव (ई-1 लेवल) का शेड्यूल जारी करेगी. ये परीक्षा भी गेट आधारित होगी. 

इंटरव्‍यू के दौरान कैंडिडेट में नियोक्‍ता सबसे पहले देखता है ये क्वालिटीज, ऐसे करें तैयारी

गेट 2017

सोमवार को आईआईटी रुड़की ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) 2017 की 4-5 फरवरी, 2017 और 11-12 फरवरी, 2017 को हुई ऑनलाइन परीक्षा-की आंसर की (Answer Key) जारी की थी. इस बार गेट परीक्षा की जिम्मेदारी आईआईटी रुड़की को सौंपी गई थी. परीक्षा परिणाम 27 मार्च को जारी किया जाएगा.

कौन दे सकता है ये परीक्षा 
- जिनके पास चार वर्षीय इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी की बैचलर डिग्री हो (B.E./ B.Tech./ B.Pharm.) या  जिन्होंने आर्किटेक्चर में बैचलर किया हो

आपको यह भी बता दें कि गेट का स्कोर तीन साल के लिए मान्य रहता है. इस टेस्ट को आप कितनी भी बार दे सकते हैं. इसके प्रयासों की संख्या की कोई सीमा नहीं है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement