14 अप्रैल के बाद भी बंद रह सकते हैं स्‍कूल और कॉलेज, बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट आने में भी होगी देरी

Coronavirus Lockdown: अगर लॉकडाउन आगे और बढ़ता है तो स्‍टूडेंट को नए अकेडमिक सेशन के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा.

14 अप्रैल के बाद भी बंद रह सकते हैं स्‍कूल और कॉलेज, बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट आने में भी होगी देरी

India Lockdown: अगर लॉकडाउन बढ़ता है तो स्‍कूल आगे भी बंद रहेंगे

नई दिल्ली:

खबर है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) एक बार फिर राष्‍ट्र को संबोधित करते हुए लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ा सकते हैं. लॉकडाउन को बढ़ाने का मतलब होगा कि स्‍कूल और कॉलेज आगे भी बंद रहेंगे. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री ने 21 दिनों के देशव्‍यापी लॉकडाउन का ऐलान किया था, जिसकी मियाद 14 अप्रैल को खत्‍म हो रही है. ऐसे में बोर्ड परीक्षाओं (Board Exam) के परिणाम आने में देरी होना भी तय है.

ओडिशा सरकार ने पहले ही लॉकडाउन को बढ़ाकर 30 अप्रैल तक कर दिया है. इसी के साथ राज्‍य के सभी स्‍कूल और कॉलेज 17 जून तक पूरी तरह बंद रहेंगे. यही नहीं कर्नाटक में भी कोरोनावायरस (Coronavirus) के हॉटस्‍पॉट को 14 अप्रैल के बाद भी बंद करने की सिफारिश की गई है. कर्नाटक में राज्‍य के सभी स्‍कूलों और कॉलेजों को 31 मई तक बंद करने की बात चल रही है. 

अगर लॉकडाउन आगे और बढ़ता है तो स्‍टूडेंट को नए अकेडमिक सेशन के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा. हालांकि कई स्‍कूलों में ऑनलाइन क्‍लासेज चलाई जा रही हैं, लेकिन इंटरनेट कनेक्‍टिविटी और ग्रामीण व सुदूर इलाकों में इंटरनेट की उपलब्‍धता जैसी दिक्‍कतें आ रही हैं. 

यही नहीं बोर्ड एग्‍जाम दे रहे स्‍टूडेंट्स को भी अपनी परीक्षाओं के लिए और इंतजार करना होगा. हालांकि सीबीएसई पहले ही ऐलान कर चुका है कि वो 10वीं की बची हुईं परीक्षाएं अब नहीं होंगी. हालांकि 12वीं की मुख्‍य परीक्षाएं ली जाएंगी. इसके अलावा उत्तर पूर्वी दिल्‍ली में हुई हिंसा की वजह से जो स्‍टूडेंट 10वीं ओर 12वीं सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं नहीं दे पाए थे उनके लिए परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. 

इस लॉकडाउन के चलते सभी विश्‍वविद्यालयों और कॉलेजों की परीक्षाओं में भी बाधा आई है. सभी विश्‍वद्यिालयों ने मानव संसाधान विकास मंत्रालय और यूजीसी के निर्देशों को मानते हुए सभी कक्षाओं को स्‍थगित कर दिया है. साथ ही सालाना और सत्र परीक्षाएं भी स्‍थगित कर दी गईं हैं. इसके साथ ही लगभग सारे एंट्रेंस एग्‍जाम भी स्‍थगित हो गए हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लॉकडाउन पीरियड में स्‍टूडेंट्स पढ़ाई और एग्‍जाम को लेकर तनाव में न आएं इसके लिए विभन्नि शैक्षणिक बोर्डों, विश्‍वविद्यालयों और कॉलेजों ने हेल्‍पलाइन शुरू की हैं, जिसके तहत ईमेल, फोन और मैसेजिंग सेवाओं के जरिए उनकी समस्‍याओं का निदान करने की कोशिश की जा रही है.