Lockdown Extension: बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज, बोर्ड एग्जाम में होगी देरी

लॉकडाउन के चलते देशभर में  सभी एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन बंद रहेंगे और बोर्ड की परीक्षाएं भी फिलहाल स्थगित रहेंगी.

Lockdown Extension: बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज, बोर्ड एग्जाम में होगी देरी

स्कूल और कॉलेज 17 मई तक बंद रहेंगे.

नई दिल्ली:

Coronavirus Lockdown: देश में कोरोनावायरस महामारी के चलते लॉकडाउन को एक बार फिर 17 मई तक बढ़ा दिया गया है. लॉकडाउन के चलते देशभर में  सभी एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन बंद रहेंगे और बोर्ड की परीक्षाएं भी फिलहाल स्थगित रहेंगी. हालांकि, इस बार लॉकडाउन में अलग-अलग जोन के हिसाब से थोड़ी छूट दी गई है, लेकिन कुछ चीजों पर पहले की तरह ही पाबंदी  लगी रहेगी. रेल, हवाई, मेट्रो यात्राएं सभी बंद रहेंगी. इसके साथ ही स्कूल, कॉलेज, और अन्य शैक्षिक और ट्रेनिंग / कोचिंग संस्थान भी बंद रहेंगे. इनके अलावा होटल, सिनेमा हॉल, मॉल, जिम, खेल परिसर आदि. सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक और अन्य प्रकार की सभाएं, धार्मिक स्थल सभी बंद रहेंगे.

लॉकडाउन के बढ़ने से बोर्ड और यूनिवर्सिटी के एग्जाम में देरी हो सकती है. लॉकडाउन के तुरंत बाद आयोजित होने वाली परीक्षाओं के बारे में राज्य बोर्ड और यूनिवर्सिटी जल्द ही नई घोषणा कर सकती हैं. वहीं, सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की नई तारीखों के  बारे में स्टूडेंट्स बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि बोर्ड ने साफ कर दिया है कि परीक्षाएं कैंसिल नहीं होंगी, बल्कि स्थिति सुधरने पर परीक्षाएं  फिर से आयोजित कराई जाएंगी, लेकिन अब दोबारा से लॉकडाउन के बढ़ने पर बोर्ड की परीक्षाओं में देरी हो सकती है. सीबीएसई बोर्ड अब 17 मई के  बाद ही बोर्ड एग्जाम आयोजित कराने पर विचार कर सकता है.

सीबीएसई के अलावा काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने भी ये साफ कर दिया है कि ISC और  ICSE  बोर्ड के बचे हुए पेपर कैंसिल नहीं हुए हैं, बल्कि एग्जाम जल्द ही आयोजित किए जाएंगे.

हालांकि, जेईई मेन और नीट यूजी स्टूडेंट्स के लिए राहत की खबर सामने आई है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने रविवार  को बताया है कि जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) एग्जाम की नई तारीखों की  घोषणा 5 मई को की जाएगी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com