1857 के गदर से भी पहले शुरू हुआ था लखनऊ का यह स्कूल, हुआ 175 साल का

आज 1 अक्टूबर का दिन लखनऊ के मशहूर और सबसे पुराने स्कूल La Martiniere College के लिए बेहद अहम और बड़ा दिन है.

1857 के गदर से भी पहले शुरू हुआ था लखनऊ का यह स्कूल, हुआ 175 साल का

लखनऊ का ला मार्टिनियर कॉलेज.

नई दिल्ली:

आज 1 अक्टूबर का दिन लखनऊ के मशहूर और सबसे पुराने स्कूल La Martiniere College के लिए बेहद अहम और बड़ा दिन है. आज इस स्कूल ने बेमिसाल 175 साल पूरे कर लिए हैं. साल 1845 में आज ही के दिन इस कॉलेज की पहली क्लास शुरू हुई थी. La Martiniere College में लड़कों और लड़कियों के लिए अलग-अलग परिसरों में दो स्कूल हैं. इनमें ला मार्टिनियर कॉलेज की स्थापना (लड़कों के लिए) साल 1845 में हुई थी और इसके बाद ला मार्टिनियर गर्ल्स कॉलेज की स्थापना साल 1869 में हुई थी.

इस स्कूल के नाम है यह बड़ी उपलब्धि
साल 1857 के भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के पहले युद्ध के दौरान लखनऊ की रक्षा में अपनी भूमिका के लिए La Martiniere का बॉयज कॉलेज दुनिया का एकमात्र ऐसा स्कूल है, जिसे शाही युद्ध सम्मान से सम्मानित किया गया था.  

इसके अलावा लखनऊ के दो कॉलेज ला मार्टिनियर परिवार का हिस्सा हैं, जिसकी स्थापना फ्रांसीसी साहसी मेजर जनरल क्लाउड मार्टिन ने की थी. ला मार्टिनियर कॉलेज दो कोलकाता में और तीन ल्योन में भी हैं. 

ला मार्टिनियर कॉलेज की बात करें तो यह 700 एकड़ की जगह में फैला हुआ है और इसमें करीब 3,500 छात्र हैं. खास बात यह है कि इस स्कूल में सभी धार्मिक संप्रदायों के बच्चे पढ़ते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस लंबे सफर में बच्चों के समग्र विकास को सुनिश्चित करने की अपनी विरासत को जारी रखते हुए इस कॉलेज ने दो महामारियों  (1920 में स्पेनिश फ्लू और 2020 में कोविड-19) का सामना किया. इसके अलावा इस कॉलेज ने 1857 के विद्रोह को देखा है. ये कॉलेज दो विश्व युद्ध, सत्ता में बदलाव और भारत-पाकिस्तान युद्ध का गवाह भी है.