NDTV Khabar

लखनऊ यूनिवर्सिटी के स्‍टूडेंट को अब घर बैठे मिल जाएगी आंसर शीट

लखनऊ यूनिवर्सिटी प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक स्‍टूडेंट को अब कॉपियों को देखने के लिए सूचना के अधिकार का इस्‍तेमाल करने की जरूरत नहीं है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लखनऊ यूनिवर्सिटी के स्‍टूडेंट को अब घर बैठे मिल जाएगी आंसर शीट

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने नई पहली शुरू की है

खास बातें

  1. लखनऊ यूनिवर्सिटी एक नई पहल शुरू की है
  2. अब आंसर शीट के लिए स्‍टूडेंट को धक्‍के नहीं खाने पड़ेंगे
  3. आंसर शीट अब घर बैठे मिल जाएगी
नई द‍िल्‍ली :

उत्तर प्रदेश की राजधानी में स्थित लखनऊ यूनिवर्सिटी ने अपने स्‍टूडेंट के लिए एक नई पहल शुरू की है. इसके चलते अब स्‍टूडेंट को अपनी अपनी आंसर शीट देखने के लिए सूचना के अधिकार का सहारा नहीं लेना पड़ेगा. यूनिवर्सिटी प्रशासन का दावा है कि इसके लिए एक ऑनलाइन सिस्टम तैयार कराया जा रहा है जिसके तहत स्‍टूडेंट को चेक की जा चुकी कॉपियां ई-मेल के जरिए घर बैठे मिल जाएंगी.

जब लखनऊ विश्वविद्यालय ने छात्रों को दी चेतावनी

यूनिवर्सिटी प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक स्‍टूडेंट को अब कॉपियों को देखने के लिए सूचना के अधिकार का इस्‍तेमाल करने की जरूरत नहीं है. यूनिवर्सिटी के परीक्षा विभाग ने इसका खाका तैयार कर लिया है. अगले सत्र से इसे लागू करने पर विचार चल रहा है. 

अधिकारियों की मानें तो इस सहूलियत से स्‍टूडेंट को फॉर्म भरने के लिए न तो लाइन लगानी होगी और न ही इसके लिए यूनिवर्सिटी के चक्कर काटने पड़ेंगे. अब तक की व्यवस्था के मुताबिक एग्‍जाम की कॉपी देखने के लिए स्‍टूडेंट को यूनिवर्सिटी में आवेदन करना होता है.


आवेदन के बाद स्‍टूडेंट के मोबाइल पर मैसेज आता है. कई बार मैसेज न आने से स्‍टूडेंट को इसका पता नहीं चल पाता और कॉपियों को देखने की समय सीमा बीत जाती है. नई प्रक्रिया के अमल में आने के बाद टूडेंटे राहत मिल जाएगी. 

टिप्पणियां

लखनऊ यूनिवर्सिटी के एग्‍जाम कंट्रोलर प्रोफेसर ए.के. शर्मा के मुताबिक यूनिवर्सिटी प्रशासन इसकी तैयारी में जुटा है. ऑनलाइन सिस्टम तैयार किया जा रहा है. इसे जल्द ही लागू कराने की कोशिश की जाएगी.

  Video: देश के विश्वविद्यालयों की बदहाली की दास्तान


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement