महाराष्ट्र बोर्ड ने 12वीं क्लास के रिजल्ट वेरिफिकेशन के लिए शुरू किया आवेदन, जानिए अप्लाई करने का तरीका

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 12वीं क्लास के रिजल्ट वेरिफिकेशन के लिए एप्लिकेशन फॉर्म जारी कर दिए हैं.

महाराष्ट्र बोर्ड ने 12वीं क्लास के रिजल्ट वेरिफिकेशन के लिए शुरू किया आवेदन, जानिए अप्लाई करने का तरीका

महाराष्ट्र बोर्ड ने 12वीं क्लास के रिजल्ट वेरिफिकेशन के लिए आवेदन शुरू कर दिया है.

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन एंड हायर सेकेंडरी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 12वीं क्लास के रिजल्ट वेरिफिकेशन (Maharashtra HSC Result 2020 Verification) के लिए एप्लिकेशन फॉर्म जारी कर दिए हैं. रिजल्ट 16 जुलाई को जारी किया गया था, जिसे स्टूडेंट्स महाराष्ट्र बोर्ड की वेबसाइट mahresult.nic.in पर चेक कर सकते हैं. स्टूडेंट्स रिजल्ट वेरिफिकेशन के लिए 17 जुलाई से 5 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं. इसी दौरान स्टूडेंट्स आंसर कॉपी प्राप्त करने के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. 

इसके लिए स्टूडेंट्स को आवश्यक फीस जमा करनी होगी और आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपनी मां और सीट नंबर दर्ज करके आवेदन करना होगा. री-इवैल्यूएशन और आंसर शीट्स की फोटोकॉपी पाने के लिए स्टूडेंट्स को फीस ऑनलाइन मोड में  क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिए जमा करनी होगी. 

स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि रिजल्ट वेरिफिकेशन के लिए छात्रों को पहले उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी प्राप्त करनी होगी और कॉपी प्राप्त करने के 5 दिनों के भीतर वेरिफिकेशन के लिए आवेदन करना होगा.

रिजल्ट वेरिफिकेशन के लिए ऐसे करें आवेदन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट verification.mh-hsc.ac.in पर जाएं. 
- इसके बाद आंसर शीट वेरिफिकेशन ऑफ मार्क्स या फोटोकॉपी ऑफ आंसर बुक के लिंक पर क्लिक करें.  
- आपकी स्क्रीन पर लॉग इन विंडो खुल जाएगी. 
- अब अपना सीट नंबर और मां का नाम डालकर सबमिट करें. 
- पूछी गई  सभी अहम जानकारी जैसे पिन-कोड, मोबाइल नंबर, जिला और अन्य जरूरी जानकारी भरें. 
- इसके बाद सब्जेक्ट्स की लिस्ट में से वो सब्जेक्ट सेलेक्ट करें, जिसके लिए आपको वेरिफिकेशन के लिए अप्लाई करना है या फिर जिस सब्जेक्ट की आंसर शीट चाहिए. 
- फीस जमा करके 'सबमिट और पे' के ऑप्शन पर क्लिक करें.