Maharashtra Board Exams: महाराष्ट्र बोर्ड का बड़ा फैसला, 10वीं के कैंसिल हो चुके Geography के पेपर में स्टूडेंटस को ऐसे दिए जाएंगे नंबर

ज्योग्राफी पेपर के लिए सभी स्टूडेंट्स को अब एवरेज नंबर दिए जाएंगे. बोर्ड अन्य पांच विषयों में प्राप्त अंकों को राउंड अप करेगा और उसके आधार पर स्टूडेंट्स को ज्योग्राफी के पेपर में एवरेज नंबर दिए जाएंगे.

Maharashtra Board Exams: महाराष्ट्र बोर्ड का बड़ा फैसला, 10वीं के कैंसिल हो चुके Geography के पेपर में स्टूडेंटस को ऐसे दिए जाएंगे नंबर

महाराष्ट्र बोर्ड Geography के पेपर में स्टूडेंटस को एवरेज नंबर देगा.

नई दिल्ली:

Maharashtra Board Exams: कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते एजुकेशन सेक्टर बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए कई परीक्षाएं रद्द कर दी गईं है. स्कूल और कॉलेज बंद होने की वजह से स्टूडेंट्स घरों में रहने पर मजबूर हैं. कोरोनावायरस से पनपे हालातों के मद्देनजर महाराष्ट्र बोर्ड ने स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ा फैसला करते हुए 10वीं क्लास का पेंडिंग ज्योग्राफी (Geography Exam) का पेपर कैंसिल कर दिया था. इस पेपर के लिए सभी स्टूडेंट्स को अब एवरेज नंबर दिए जाएंगे. बोर्ड अन्य पांच विषयों में प्राप्त अंकों को राउंड अप करेगा और उसके आधार पर स्टूडेंट्स को ज्योग्राफी के पेपर में एवरेज नंबर दिए जाएंगे.

महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं क्लास के लिए ज्योग्राफी का पेपर 23 मार्च को आयोजित कराने वाला था. लेकिन कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते ये पेपर कैंसिल करना पड़ा था. पहले ये एग्जाम स्थगित किया गया था, लेकिन बाद में कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र बोर्ड ने ज्योग्राफी की परीक्षा को कैंसिल कर दिया. बता दें ज्योग्राफी के पेपर में स्टूडेंट्स लिखित, मौखिक, प्रैक्टिकल और इंटरनल इवैल्यूएशन के आधार पर एवरेज मार्क्स दिए जाएंगे.

महाराष्ट्र बोर्ड लॉकडाउन होने से पहले ही कक्षा 12वीं (SSC) बोर्ड परीक्षाओं को पूरा करने में कामयाब रहा था.  खबरे हैं कि राज्य बोर्ड 10 जून तक 12वीं (SSC) और 10वीं (HSC) बोर्ड परीक्षा के लिए परिणाम घोषित कर सकता है. 

बता दें कि महाराष्ट्र एकमात्र ऐसा बोर्ड नहीं है, जिसने 10वीं क्लास का ज्योग्राफी का पेपर कैंसिल किया है. इससे पहले सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) भी 10वीं क्लास की बची हुई परीक्षाओं को कैंसिल कर चुका है. सीबीएसई बोर्ड 12वीं क्लास और दिल्ली दंगों से प्रभावित 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए परीक्षाओं की तारीख का ऐलान कर चुका है. सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com