महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, 11वीं में एडमिशन के लिए नई वेबसाइट लॉन्च, जानिए डिटेल

महाराष्ट्र सरकार ने जूनियर कॉलेज के फर्स्ट ईयर (FYJC) यानि 11वीं क्लास में एडमिशन के लिए एक नया पोर्टल लॉन्च किया है.

महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, 11वीं में एडमिशन के लिए नई वेबसाइट लॉन्च, जानिए डिटेल

महाराष्ट्र सरकार ने 11वीं में एडमिशन के लिए शुरू की एक नई वेबसाइट.

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के स्टूडेंट्स के हित में एक अहम कदम उठाया है. दरअसल, महाराष्ट्र सरकार ने जूनियर कॉलेज के फर्स्ट ईयर (FYJC) यानि 11वीं क्लास में एडमिशन के लिए एक नया पोर्टल लॉन्च किया है. इस ऑनलाइन पोर्टल के जरिए मुंबई महानगर, पुणे - पिंपरी चिंचवाड़, नासिक, औरंगाबाद, अमरावती और नागपुर नगरपालिका में 11वीं क्लास में स्टूडेंट्स का एडमिशन किया जा सकेगा. महाराष्ट्र की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ट्वीट के जरिए एडमिशन पोर्टल के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि एडमिशन पोर्टल '11thadmission.org.in' 1 जुलाई से चालू हो गया है.

मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, "मुंबई महानगर क्षेत्र, पुणे - पिंपरी चिंचवाड़, नासिक, औरंगाबाद, अमरावती, और नागपुर नगरपालिका क्षेत्र में उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में 11वीं क्लास में एडमिशन के लिए वेबसाइट 11thadmission.org.in आज लॉन्च की गई है." बता दें कि उन्होंने 1 जुलाई को ये ट्वीट किया था, जो कि मराठी भाषा में है.

Newsbeep

विभिन्न जूनियर कॉलेजों में एडमिशन के लिए एडमिशन बोर्ड कट-ऑफ मार्क्स की घोषणा करेगा. ऑनलाइन आवेदन करते समय छात्रों को अपने 10वीं क्लास के अंक पोर्टल में जमा करने होंगे. बता दें कि पिछले साल तक महाराष्ट्र सरकार के स्कूल शिक्षा और खेल विभाग (SESD) '11thdmission.net' वेबसाइट के माध्यम से 11वीं क्लास में एडमिशन की प्रक्रिया आयोजित करते थे. SESD द्वारा जारी कट-ऑफ के आधार पर छात्रों को जूनियर कॉलेज में प्रवेश दिया जाता था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


लेकिन अब जल्द ही महाराष्ट्र में 10वीं क्लास का परिणाम घोषित होने के बाद नई वेबसाइट '11thadmission.org.in' के जरिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. महाराष्ट्र बोर्ड जुलाई के अंत तक एसएससी या 10वीं क्लास के परिणाम जारी कर सकता है.