Maharashtra SSC Exam: महाराष्‍ट्र सरकार ने रद्द की 10वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षा, जानिए डिटेल

Maharashtra's Pending SSC Exams Cancelled: महाराष्‍ट्र बोर्ड की 10 वीं की बर्ची हुई परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं और अंक प्रथम सेमेस्टर के नतीजों के आधार पर दिए जाएंगे और उसके बाद उन्हें अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा.

Maharashtra SSC Exam: महाराष्‍ट्र सरकार ने रद्द की 10वीं बोर्ड  की बची हुई परीक्षा, जानिए डिटेल

Maharashtra Board 10th Exam: महाराष्‍ट्र बोर्ड ने 10वीं भूगोल की परीक्षा रद्द कर दी है

मुंबई:

Maharashtra Board SSC Exams: महाराष्ट्र स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के मद्देनजर 10वीं  कक्षा (SSC) की भूगोल एवं कार्य अनुभव की परीक्षाएं रद्द करने की रविवार को घोषणा की. मंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा निर्धारित कार्यप्रणाली के मुताबिक अंक या ग्रेड देने का फैसला लिया जाएगा.
 
गायकवाड़ ने कहा कि 10 वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं और अंक प्रथम सेमेस्टर के नतीजों के आधार पर दिए जाएंगे और उसके बाद उन्हें अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा.

इसी के साथ सरकार ने 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं को भी रद्द करने का फैसला किया है. इन कक्षाओं में पढ़ने वाले स्‍टूडेंट्स को भी पहले सेमेस्‍टर में आए अंकों के आधार पर प्रमोट किया जाएगा. 

वर्षा गायकवाड़ ने एक ट्वीट करते हुए कहा, "कोरोनावायरस आउटब्रेक के चलते हमने 9वीं और 11वीं की दूसरे सत्र की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है. इसी के साथ हमने 10वीं के आखिरी बचे पेपर को भी रद्द कर दिया है." 

इससे पहले 21 मार्च को महाराष्‍ट्र सरकार ने ऐलान किया था कि एसएसी परीक्षा (10वीं कक्षा) का आखिरी पेपर जो कि 23 मार्च को होना था उसे कोरोनावायरस के चलते स्‍थगित किया जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपको बता दें कि महाराष्‍ट्र में 10वीं बोर्ड में कुल 17,65,000 स्‍टूडेंट्स ने रजिस्‍ट्रेशन करवाया है. वहीं महाराष्‍ट्र बोर्ड की 12वीं परीक्षाएं पहले ही खत्‍म हो चुकी हैं. 

राज्‍य सरकार पहले ही कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक की परीक्षाएं रद्द कर चुकी है. महाराष्‍ट्र सरकार ने लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया है.