NDTV Khabar

New Year: नए साल में चाहिए नई नौकरी तो Resume में करें ये बदलाव

जितना साधारण आपका रेस्यूमे होगा, वह उतना ही ज्यादा आकर्षक दिखेगा.

11 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
New Year: नए साल में चाहिए नई नौकरी तो Resume में करें ये बदलाव

नए साल पर रेज्यूमे में करें बदलाव

नौकरी के लिए आपका रेज्यूमे काफी हद तक फर्स्ट इंप्रेशन डालता है. जितना दमदार आपका रेज्यूमे होगा, उतनी ही जल्दी रिक्रूटर्स आपकी तरफ आकर्षित होंगे. साल 2018 में अगर आप भी नई नौकरी की तलाश में हैं तो रेज्यूमे में कुछ बदलाव आपकी काफी मदद कर सकते हैं.

किसी नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए रेज्यूमे काफी अहम भूमिका निभाता है. जरूरी है कि आपका रेज्यूमे ऐसा हो कि पहली बार देखने पर ही कोई भी रिक्रूटर्स आपकी तरफ आकर्षित हो जाए. साल 2018 में नई नौकरी के लिए अपने रेज्यूमे में इन बातों को जरूर ध्यान में रखें...

टिप्पणियां
सरल और सटीक भाषा
अपने रेज्यूमे में किसी भी बात को बढ़ा-चढ़ा कर न लिखें. जितनी सरल और सटीक भाषा के साथ तथ्यों का विवरण देंगे उतना ही आपका रेज्यूमे दूसरों पर प्रभाव छोड़ेगा. इसके अलावा गलत भाषा और शब्दों का इस्तेमाल न करें. गलत भाषा और शब्दों के इस्तेमाल से आपका रेज्यूमे रिजेक्ट हो सकता है.
  साधारण रेस्यूमे
जितना साधारण आपका रेस्यूमे होगा, वह उतना ही ज्यादा आकर्षक दिखेगा. रेज्युमे में इस बात का ध्यान रहे कि आपके रेज्युमे का एक ही फार्मेट रहना चाहिए.
 
लंबा न हो
आपका रेज्यूमे ज्यादा लंबा यानि ज्यादा पेज का नहीं होना चाहिए. एक पेज या फिर ज्यादा से ज्यादा दो पेज का रेज्यूमे काफी होता है. ध्यान रहे कि इसी 1-2 पेज के रेज्यूमे में आपको अपनी बात प्रभावी तौर पर कह देनी है.

रंग और डिजाइन का इस्तेमाल नहीं
अपने रेज्युमे में किसी तरह के रंग और डिजाइन का इस्तेमाल न करें. ऐसा करना गैर-पेशेवर व्यवहार की तरफ इशारा करता है. नए साल में ऐसी गलती बिल्कुल भी न करें. ज्यादा रंग या डिजाइन से आपका रेस्यूमे पेशेवर नहीं लगेगा. 
 
करियर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement