NDTV Khabar

Malala Yousafzai को हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने किया सम्मानित

Malala Yousafzai को हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के उनके वैश्विक कार्य के लिए सम्मानित किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Malala Yousafzai को हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने किया सम्मानित

Malala Yousafzai

नई दिल्ली:

नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई (Malala Yousafzai) को हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (Harvard University) ने लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के उनके वैश्विक कार्य के लिए सम्मानित किया है. 21 वर्षीय मलाला को लड़कियों को 12 साल की मुफ्त, गुणवत्तापूर्ण और सुरक्षित शिक्षा से लैस करने के लिए हार्वर्ड केनेडी स्कूल में सार्वजनिक नेतृत्व केंद्र से गुरुवार को 2018 ग्लीट्समैन पुरस्कार प्राप्त हुआ. हार्वर्ड केनेडी स्कूल में एक सार्वजनिक समारोह में मलाला ने यह पुरस्कार प्रदान किया. साल 2014 में मलाला को बच्चों के अधिकारों के लिए प्रयास करने को लेकर नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

अक्टूबर 2012 में जब वह पाकिस्तान की स्वात घाटी के अपने स्कूल से लौट रही थीं, तब तालिबान बंदूकधारियों ने उन्हें गोली मार दी थी. मलाला अब इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की छात्रा हैं.

कौन हैं मलाला यूसुफजई (Malala Yousafzai)
मलाला यूसुफजई का जन्म 12 जुलाई 1997 को पाकिस्तान के खैबर पख्‍तूनख्‍वा प्रांत की स्वात घाटी में हुआ.
मलाला को बच्चों के अधिकारों की कार्यकर्ता होने के लिए जाना जाता है. मात्र 14 वर्ष की आयु में अपने उदारवादी प्रयासों के कारण वे आतंकवादियों के हमले का शिकार बनी, जिससे वे बुरी तरह घायल हो गई और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया की सुर्खियों में आ गई.


टिप्पणियां

(इनपुट- आईएएनएस)

अन्य खबरें


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement