NDTV Khabar

शुरू हुई ‘‘एमएचआरडी इंटर्नशिप योजना 2019’’, स्टूडेंट्स को मिलेगा 10 हजार रुपये का स्टाइपंड

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्नातक या एकीकृत स्नातकोत्तर में अध्ययन कर रहे भारतीय नागरिकों के लिये ‘‘एमएचआरडी इंटर्नशिप योजना 2019’’ शुरू की है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शुरू हुई ‘‘एमएचआरडी इंटर्नशिप योजना 2019’’, स्टूडेंट्स को मिलेगा 10 हजार रुपये का स्टाइपंड

इंटर्नशिप के लिये एक इंटर्न को प्रति माह 10 हजार रूपये का स्टाइपंड दिया जायेगा.

नई दिल्ली:

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भारत या विदेश के संस्थानों में स्नातक या एकीकृत स्नातकोत्तर में अध्ययन कर रहे भारतीय नागरिकों के लिये ‘‘एमएचआरडी इंटर्नशिप योजना 2019'' शुरू की है. मंत्रालय में अवर सचिव रत्नेश कुमार गुप्ता ने इस आशय की अधिसूचना जारी की है जिसमें कहा गया है कि इसके लिये विधिवत रूप से भरे आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 10 नवंबर 2019 है. यह इंटर्नशिप दो माह की अवधि के लिये दी जायेगी और यदि अपेक्षित हो तब व्यक्तिगत मामलों में इसे छह माह तक बढ़ाया जा सकता है. इंटर्नशिप में दो बार प्रवेश लिया जायेगा और यह नवंबर/दिसंबर तथा अप्रैल/मई के दौरान होगा. इसमें कहा गया है कि इंटर्नशिप के लिये अधिकतम 15 स्थान उपलब्ध होंगे.

इंटर्नशिप के लिये एक इंटर्न को प्रति माह 10 हजार रूपये का स्टाइपंड दिया जायेगा. इंटर्न को उसकी इंटर्नशिप सफलतापूर्वक समाप्त होने पर ब्यूरो द्वारा एक प्रमाणपत्र जारी किया जायेगा. उसे इंटर्नशिप के दौरान इंटरकॉम, टेलीफोन, इंटरनेट, लेखन सामग्री उपलब्ध करायी जायेगी. इसमें कहा गया है कि इंटर्न से अपेक्षित है कि वे संबंधित ब्यूरो को अपने असाइनमेंट के अंत में अपने अनुभव के बारे में संक्षित रिपोर्ट प्रस्तुत करें.


अधिसूचना में कहा गया है कि इसके लिये राष्ट्रीय महत्व के संस्थान / उत्कृष्ठ संस्थान, तकनीकी और प्रबंधन संस्थाओं के लिये तकनीकी/प्रबंधन श्रेणी के लिये एनआईआरएफ रैंकिंग 2019 में शीर्ष 50 संस्थाओं के छात्र, विधि संस्थाओं के लिये विधि श्रेणी के लिये एनआईआरएफ रैकिंग 2019 में शीर्ष 10 विधि संस्थाओं के छात्र, विश्वविद्यालयों के लिये इस श्रेणी के लिये एनआईआरएफ रैंकिंग 2019 में शीर्ष 50 संस्थाओं के छात्र तथा अंतरराष्ट्रीय उत्कृष्ठता संस्थाओं जो क्यूएस रैंकिंग 2019 में शीर्ष 100 संस्थाओं में हो, उसके छात्र आवेदन के लिये पात्र होंगे.

इस योजना का मकसद युवा छात्रों को पारस्परिेक लाभ के लिये नीति निर्धारण, परियोजना कार्यान्वयन और शिक्षा की विभिन्न पहलों के लिये सहयोगी बनने का अवसर प्रदान करना है. अधिसूचना में कहा गया है कि जो छात्र अपना कार्यक्रम नवंबर/दिसंबर 2019 में पूरा कर रहे हैं, वे नवंबर/दिसंबर 2019 में होने वाले इंटर्नशिप के लिये आवेदन कर सकते हैं. हालांकि ये छात्र अगले अप्रैल/मई 2020 के चरण में शुरू होने वाली इंटर्नशिप के लिये आवेदन नहीं कर सकते.

इसमें कहा गया है कि जो छात्र अप्रैल/मई 2020 में अपना कार्यक्रम पूरा कर रहे हैं, वे अप्रैल/मई 2020 से शुरू होने वाली इंटर्नशिप के लिये आवेदन कर सकते हैं, लेकिन नवंबर/दिसंबर 2020 के इंटर्नशिप के लिये आवेदन नहीं कर सकते. 

अन्य खबरें
Sarkari Naukri: रेलवे में 10वीं पास के लिए निकली बंपर वैकेंसी, 20 हजार से ज्यादा होगी सैलरी
Gujarat Clerk Exam: गैर-सचिवालय क्लर्क, कार्यालय सहायक के पदों पर 17 नवंबर को होगी परीक्षा, 12वीं पास ले सकेंगे भाग

टिप्पणियां



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement