कब होगा UGC NET का एग्जाम? मानव संसाधन विकास मंत्री ने दी जानकारी

स्टूडेंट्स से बात करते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री ने बताया कि UGC NET एग्जाम की तारीखों का ऐलान जल्द ही किया जाएगा.

कब होगा UGC NET का एग्जाम? मानव संसाधन विकास मंत्री ने दी जानकारी

UGC NET एग्जाम की तारीखें जल्द जारी की जाएंगी.

नई दिल्ली:

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को स्टूडेंट्स से वेबिनार के जरिए बात की. इस दौरान मंत्री ने स्टूडेंट्स के कई सवालों के जवाब दिए. स्टूडेंट्स से बात करते हुए मंत्री ने बताया कि UGC NET एग्जाम की तारीखों का ऐलान जल्द ही किया जाएगा. एक घंटे तक चले वेबिनार में मानव संसाधन विकास मंत्री ने स्टूडेंट्स के एग्जामिनेशन, एंट्रेंस एग्जाम, अकेडमिक कैलेंडर, ऑनलाइन एजुकेशन, फीस, स्टूडेंट्स की मानसिक सेहत, बोर्ड के पेंडिंग एग्जाम समेत कई अहम सवालों के जवाब दिए.

बता दें कि कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते  UGC NET (NTA NET) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पोस्टपोन कर दिया गया था. एनएटीए की नई नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस बार CSIR NET और UGC NET के एग्जाम में शामिल होने वाले उम्मीदवार 15 और 16 मई तक ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भऱ सकते हैं.  

वेबिनार के दौरान मंत्री ने जेईई मेन और नीट एग्जाम की तारीखों की घोषणा भी की. उन्होंने बताया कि जेईई मेन का एग्जाम 18 जुलाई से 23 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा. वहीं नीट एग्जाम 26 जुलाई को कराया जाएगा. इसके बाद जेईई एडवांस्ड का पेपर अगस्त के महीने में आयोजित किया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मंत्री ने वेबिनार के दौरान कहा, "UGC NET 2020 और सीबीएसई बोर्ड एग्जामिनेशन की तारीखों का ऐलान जल्द ही किया जाएगा." उन्होंने ये भी दोहराया कि 10वीं क्लास के बोर्ड एग्जाम सिर्फ पूर्वी दिल्ली के दंगों से प्रभावित स्टूडेंट्स के लिए ही आयोजित किए जाएंगे. बाकी दूसरे स्टूडेंट्स को 10वीं के एग्जाम नहीं देने होंगे.

वहीं, सीबीएसई ने बीते कुछ दिनों पहले एक नोटिस जारी करके बताया था, "सीबीएसई से 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित कराने के बारे में कई सवाल पूछे जा रहे हैं. इसके मद्देनजर सीबीएसई इस बात को दोहरा रहा है कि 10वीं क्लास के बचे हुए एग्जाम 1 अप्रैल को जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक ही आयोजित किए जाएंगे. उम्मीदवारों को फिर से ये भी साफ किया जा रहा है कि बोर्ड की परीक्षाएं शुरू करने से 10 दिन पहले इस बारे में जानकारी दे दी जाएगी. बोर्ड एग्जामिनेशन में कोई नया बदलाव नहीं किया गया है. 1 अप्रैल को जारी किए गए नोटिस के अनुसार बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी."