MHT CET 2020 Exam: पूरी हुई परीक्षा, जानिए- आंसर की और काउंसलिंग से जुड़ी अहम जानकारी

महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (MHT CET) परीक्षा पूरी हो गई है. MHT CET 2020 परीक्षा देश भर में कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की गई थी.

MHT CET 2020 Exam: पूरी हुई परीक्षा, जानिए- आंसर की और काउंसलिंग से जुड़ी अहम जानकारी

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (MHT CET) परीक्षा पूरी हो गई है. MHT CET 2020 परीक्षा देश भर में कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की गई. महाराष्ट्र के कॉलेजों में बीई (BE), बीटेक (BTech), बीफार्मा (BPharm) या डीफार्मा( DPharm) पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए परीक्षा 1 अक्टूबर से 20 अक्टूबर के बीच आयोजित की गई. हालांकि, महाराष्ट्र स्टेट सीईटी सेल पीसीएम (PCM) और पीसीबी (PCB) ग्रुप के लिए एमएचटी सीईटी परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए एक बार फिर आयोजित करेगा, जो छात्र मुंबई में बिजली गुल होने और भारी बारिश के कारण परीक्षा नहीं दे पाए थे. परीक्षा आयोजित होने के तुरंत बाद सीईटी सेल परीक्षा की उत्तर कुंजी और परीक्षा का परिणाम घोषित करेगा. 

इस साल MHT CET 2020 परीक्षा में करीब  4,35,653 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. MHT CET 2020 परीक्षा पहले जुलाई और अगस्त के महीने में आयोजित की जानी थी. लेकिन बाद में ये परीक्षा अक्टूबर में आयोजित करने का निर्णय लिया गया. 

Newsbeep

MHT CET आंसर की
स्टेट सीईटी सेल पहले प्रोविजनल एमएचटी सीईटी उत्तर कुंजी या आंसर की (Provisional MHT CET Answer Key) जारी करेगा. प्रोविजनल आंसर की के जरिए उम्मीदवार अपने संभावित स्कोर की गणना कर सकेंगे. छात्र एमएचटी सीईटी की प्रोविजनल आंसर की पर आपत्तियां उठा सकते हैं. आपत्तियों पर विचार करने के बाद सीईटी सेल अंतिम आंसर की जारी करेगा और इसके बाद परिणाम घोषित करेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


MHT CET काउंसलिंग प्रक्रिया
परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. MHT CET काउंसलिंग तीन चरणों में एक अतिरिक्त स्पॉट राउंड के साथ आयोजित की जाएगी. काउंसलिंग प्रक्रिया में रजिस्ट्रेशन, फीस का भुगतान और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन आदि चरण शामिल हैं. जेईई मुख्य परीक्षा के स्कोर के आधार पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए पंजीकरण करना होगा और आवश्यक फीस का भुगतान करना होगा. हालांकि,  MHT CET 2020 परीक्षा को क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को काउंसलिंग फीस नहीं देनी होगी. उम्मीदवारों को मेरिट के हिसाब से सीट अलॉट की जाएगी.