MHT CET 2020 Result: कब जारी होगा परीक्षा का परिणाम, जानिए- ये अहम जानकारी

MHT CET 2020 Result: महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (MHT CET Result 2020) परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही घोषित किया जाएगा.

MHT CET 2020 Result: कब जारी होगा परीक्षा का परिणाम, जानिए- ये अहम जानकारी

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

MHT CET 2020 Result: महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (MHT CET Result 2020) परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही घोषित किया जाएगा. MHT CET 2020 परीक्षा देश भर में कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की गई है. महाराष्ट्र के कॉलेजों में बीई (BE), बीटेक (BTech), बीफार्मा (BPharm) या डीफार्मा ( DPharm) पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए ये परीक्षा 1 अक्टूबर से 20 अक्टूबर के बीच आयोजित की गई. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकेंगे. रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को अपने रोल नंबर की मदद से वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा. 

MHT CET आंसर की
स्टेट सीईटी सेल पहले प्रोविजनल एमएचटी सीईटी उत्तर कुंजी या आंसर की (Provisional MHT CET Answer Key) जारी करेगा. प्रोविजनल आंसर की के जरिए उम्मीदवार अपने संभावित स्कोर की गणना कर सकेंगे. छात्र एमएचटी सीईटी की प्रोविजनल आंसर की पर आपत्तियां उठा सकते हैं. आपत्तियों पर विचार करने के बाद सीईटी सेल अंतिम आंसर की जारी करेगा और इसके बाद परिणाम घोषित करेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

MHT CET काउंसलिंग प्रक्रिया
परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. MHT CET काउंसलिंग तीन चरणों में एक अतिरिक्त स्पॉट राउंड के साथ आयोजित की जाएगी. काउंसलिंग प्रक्रिया में रजिस्ट्रेशन, फीस का भुगतान और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन आदि चरण शामिल हैं. जेईई मुख्य परीक्षा के स्कोर के आधार पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए पंजीकरण करना होगा और आवश्यक फीस का भुगतान करना होगा. हालांकि,  MHT CET 2020 परीक्षा को क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को काउंसलिंग फीस नहीं देनी होगी. उम्मीदवारों को मेरिट के हिसाब से सीट अलॉट की जाएगी.