NDTV Khabar

अल्पसंख्यक छात्राओं को केंद्र सरकार ने दिया ये बड़ा तौहफा

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की ओर से स्कूली लड़कियों की दी जाने वाली स्कॉलरशिप के लिए निर्धारित बजट में इस बार करीब 15 फीसदी तक की बढ़ोतरी का फैसला हुआ है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अल्पसंख्यक छात्राओं को केंद्र सरकार ने दिया ये बड़ा तौहफा

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. स्कॉलरशिप में 15 फीसदी तक की बढ़ोतरी का फैसला हुआ है.
  2. सरकार ने कहा बजट को कम से कम 90 करोड़ रुपये करेंगे.
  3. पिछले साल करीब 1,15,000 लड़कियों को स्कॉलरशिप दी गई थी.
नई दिल्ली: केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की ओर से स्कूली लड़कियों की दी जाने वाली स्कॉलरशिप के लिए निर्धारित बजट में इस बार करीब 15 फीसदी तक की बढ़ोतरी का फैसला हुआ है. मंत्रालय की अधीनस्थ संस्था 'मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन' (एमएईएफ) ने स्कूली लड़कियों के लिए चलाई जाने वाली अपनी 'बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना' के कुल बजट में बढ़ोतरी करने के फैसले के साथ यह भी निर्णय लिया है कि इस साल आक्रामक प्रचार अभियान चलाया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लड़कियां स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकें.

साल 2017-18 में इस योजना के तहत करीब 1,15,000 लड़कियों को स्कॉलरशिप दी गई थी. इसके लिए करीब 78 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित था. एमएईएफ के सचिव रिजवानुर रहमान ने बताया, 'बेगम हजरत महल योजना के तहत इस बार हमने फैसला किया है कि बजट को कम से कम 90 करोड़ रुपये करेंगे. इस बारे में हमने मंत्रालय को भी अवगत कराया है.'
उन्होंने कहा, 'साल 2017-18 में तकरीबन 1,15,000 लड़कियों को छात्रवृत्ति दी गयी है. हमारी कोशिश होगी 2018-19 में लाभार्थियों की संख्या इससे कहीं ज्यादा हो.'

UPPSC LT Grade Admit Card: जारी हुआ एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

रहमान ने कहा, 'अभी भी इस योजना के बारे में जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है. हम इस बार कोशिश कर रहे हैं कि जागरूकता फैलाने के अलग अलग माध्यमों से आक्रामक प्रचार अभियान चलाया जाए.'उन्होंने कहा कि देश भर में एमएईएफ के करीब 300 'गरीब नवाज कौशल विकास केंद्र' संचालित हो रहे हैं. इन केंद्रों के माध्यम से भी बेगम हजरत महल छात्रवृत्ति योजना के बारे जागरूकता फैलाई जा रही है. गौरतलब है कि इस योजना के तहत आवेदन करने वाली नौवीं और 10वीं कक्षा की लड़कियों को सालाना पांच-पांच हजार रुपये और 11वीं और 12वीं कक्षा की छात्राओं को छह-छह हजार रुपये दिये जाते हैं.

टिप्पणियां
Rajasthan Police Recruitment: अगले हफ्ते जारी होगी Answer Key, जानिए कब आएगा कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट

(इनपुट- भाषा)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement