NDTV Khabar

ये हैं देश के टॉप 10 कॉलेज, देखिए किसे मिली है इस लिस्ट में जगह

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ये हैं देश के टॉप 10 कॉलेज, देखिए किसे मिली है इस लिस्ट में जगह

मिरांडा हाउस कॉलेज शीर्ष पर

नयी दिल्ली: मानव संसाधन विकास मंत्रालय की राष्ट्रीय रैंकिंग में देश के 10 शीर्ष कॉलेजों में दिल्ली विश्वविद्यालय के छह कॉलेज शामिल हैं जिसमें से मिरांडा हाउस कॉलेज शीर्ष पर है.

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा एचआरडी की महत्वाकांक्षी परियोजना राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग (एनआईआरएफ) के अनुसार, चेन्नई स्थित लोयला कॉलेज दूसरे स्थान पर, तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली स्थित विशप हेबर कॉलेज चौथे, कोलकाता स्थित सेंट जेवियर्स कॉलेज छठे और चेन्नई स्थित बुमन क्रिश्चियन कॉलेज 10वें स्थान पर रहा .

भारत के 10 शीर्ष कॉलेजों की श्रेणी में दिल्ली विश्वविद्यालय के छह कॉलेज स्थान बनाने में सफल रहे जिसमें मिरांडा हाउस शीर्ष स्थान पर रहा. श्रीराम कॉलेज आफ कॉमर्स तीसरे, आत्माराम सनातन धर्म कालेज पांचवे, लेडी श्रीराम कॉलेज आफ बुमन छठे, दयाल सिंह कालेज आठवें और दीनदयाल उपाध्याय कालेज 9वें स्थान पर रहा.

इस सूची में आश्चर्यजनक रूप से प्रतिष्ठित एलएसआर कालेज आफ बुमन और कोलकाता स्थित सेंट जेवियर्स कालेज से उपर एआरएसडी कालेज को रखा गया है. इस सूची में डीयू का सेंट स्टीफेंस, रामजस और हिन्दू कालेज का उल्लेख नहीं है.

इस बारे में जावडेकर ने संवाददाताओं से कहा कि इस सूची में केवल उन संस्थाओं पर विचार किया गया जिन्होंने इस प्रक्रिया के लिए आवेदन किया था. इसलिए कोई कालेज अगर काफी प्रतिष्ठित है लेकिन वह इसमें शामिल नहीं हुआ है, तो हम स्वत: संज्ञान लेते हुए रैंकिंग नहीं करेंगे.

उन्होंने कहा कि रैंकिंग विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की ओर से पेश किये गए आंकड़ों का मूल्यांकन करने के आधार पर की गयी है. मसलन कुछ कालेजों ने अच्छा प्लेसमेंट दिया होगा लेकिन अच्छी संख्या में पेटेंट नहीं दायर नहीं किया होगा . इसलिए इन सभी विषयों और तत्वों पर विचार किया जाता है.

टिप्पणियां
उल्लेखनीय है कि यह रैंकिंग पांच श्रेणियों में जारी की गई है जिसमें सम्पूर्ण रैंकिंग, कालेज, विश्वविद्यालय, प्रबंध और इंजीनियरिंग श्रेणी शामिल है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement