NDTV Khabar

नोबेल विजेता रिचर्ड एच. थेलर का क्या है मोदी कनेक्शन, जानिए

रिचर्ड का पीएम मोदी से खास कनेक्शन है. जी हां, उन्होंने पीएम मोदी का समर्थन किया था और नोटबंदी को सही करार दिया था, लेकिन 2 हजार के नोट के जारी होने की खबर सुन उन्होंने हैरानी जताई थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नोबेल विजेता रिचर्ड एच. थेलर का क्या है मोदी कनेक्शन, जानिए

अमरीका के रिचर्ड एच. थेलर को साल 2017 के लिए अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया गया.

खास बातें

  1. रिचर्ड एच. थेलर ने नए नोट जारी करने पर जताया था अफसोस.
  2. पीएम मोदी के नोटबंदी के फैसले को बताया था सही.
  3. रिचर्ड को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया गया है.
नई दिल्ली: अमरीका के रिचर्ड एच. थेलर को साल 2017 के लिए अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया गया है. 12 सितंबर, 1945 को जन्मे अमेरीकी अर्थशास्त्री थेलर शिकागो विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं. वह अर्थशास्त्र में कई प्रसिद्ध किताबें लिख चुके हैं. रिचर्ड का पीएम मोदी से खास कनेक्शन है. जी हां, उन्होंने पीएम मोदी का समर्थन किया था और नोटबंदी को सही करार दिया था. 

पढ़ें- अमेरिका के रिचर्ड थेलर को मिला इकोनॉमिक्स का नोबेल पुरस्कार​ रिचर्ड एच. थेलर ने पिछले साल 8 नवंबर को ट्वीट कर लिखा था कि मैं इस (नोटबंदी) फैसले का हमेशा समर्थन करता हूं. भ्रष्टाचार खत्म करने की ओर ये पहला कदम है, हालांकि एक ट्वीट के जवाब में उन्होंने 2000 के नोट पर हैरानी जताई थी. उनको जब पता चला कि नोटबंदी के बाद पीएम मोदी ने 2 हजार का नोट जारी किया है तो कहां था- 'सच में? अरे नहीं'. 

पढ़ें- RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को मिल सकता है इकोनॉमिक्‍स का नोबेल​ ये ट्वीट थेलर के नाम से जिस ट्विटर हैंडल से किये गये हैं वह आधिकारिक तौर पर प्रमाणित नहीं है, लेकिन नोबेल पुरस्कार के आधिकारिक फीड में उस हैंडल को टैग किया गया है. लिहाजा इसको आधिकारिक माना जा सकता है.

पढ़ें- मशहूर ब्रिटिश लेखक काजुओ इशिगुरो को साहित्य का नोबेल पुरस्कार

टिप्पणियां
जब थेलर को नोबेल पुरस्कार मिलने का ऐलान हुआ तो उनका नोटबंदी के समर्थन में किया गया उनका यह ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन भी इस साल अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार की दौड़ में शामिल थे. उन्होंने हाल ही में कहा था कि वह नोटबंदी के समर्थन में कभी नहीं थे. 

VIDEO


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement