NDTV Khabar

October 17: Mother Teresa को आज ही के दिन मिला था शांति का नोबेल पुरस्कार

मदर टेरेसा (Mother Teresa) को आज ही के दिन नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Prize) मिला था. मदर टेरेसा ने गरीबों और बीमारी से पीड़ित रोगियों के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था. मदर टेरेसा दुनिया के लिए शांति की दूत थीं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
October 17: Mother Teresa को आज ही के दिन मिला था शांति का नोबेल पुरस्कार

Mother Teresa: मदर टेरेसा को 17 अक्टूबर को नोबेल शांति पुरस्कार मिला था.

खास बातें

  1. मदर टेरेसा को आज ही के दिन नोबेल शांति पुरस्कार मिला था.
  2. मदर टेरेसा दुनिया के लिए शांति की दूत थीं.
  3. मदर टेरेसा को सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था.
नई दिल्ली: मदर टेरेसा (Mother Teresa) को कौन नहीं जानता. मदर टेरेसा कैथोलिक नन थी. उन्होंने गरीबों और बीमारी से पीड़ित रोगियों के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था. मदर टेरेसा दुनिया के लिए शांति की दूत थीं. उन्हें साल 1979 में 17 अक्टूबर (October 17) को नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Prize) मिला था. मदर टेरेसा के विचारों ने समाज में शांति और प्रेम बनाए रखने का काम किया है. भारत पर विशेष रूप से स्नेह रखने वाली मां टेरेसा (Mother Teresa) ने 1948 में स्वेच्छा से भारतीय नागरिकता ली और 1980 में उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया.

17 अक्टूबर की तारीख में इतिहास में दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:

1874: कोलकाता को हावड़ा से जोड़ने के लिए 1874 में हुगली नदी पर पीपे से बनाए पंटून पुल को यातायात के लिए खोला गया. इसी पुल की जगह बाद में हावड़ा ब्रिज का निर्माण किया गया.

1949: संविधान सभा ने संविधान के अनुच्छेद 370 को स्वीकार किया. इसके अंतर्गत जम्मू और कश्मीर को विशेष प्रावधान प्रदान किए गए.

1968: मैक्सिको ओलंपिक में अमेरिका के दो अश्वेत खिलाड़ियों ने रंगभेद के खिलाफ मौन विरोध व्यक्त किया. ओलंपिक के इतिहास में अपनी तरह की इस पहली घटना में 200 मीटर दौड़ में स्वर्ण और कांस्य पदक जीतने वाले टोमी स्मिथ और जान कार्लोस ने पदक ग्रहण करते समय अमेरिका का राष्ट्रगान बजाए जाने के दौरान काले दस्ताने पहने हाथों को उठाकर सिर झुकाए हुए अपना विरोध प्रकट किया.

Railway Recruitment: 10वीं पास के लिए 900 से ज्यादा पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

1970: भारतीय स्पिन गेंदबाजी के धुरंधर अनिल कुंबले का जन्मदिन. कुंबले के नाम एक दुर्लभ रिकार्ड है. वह टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 10 विकेट लेने वाले भारत के पहले और विश्व के दूसरे खिलाड़ी हैं. 

1979: गरीबों और बेसहारों की मसीहा मदर टेरेसा को नोबल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

1989: सान फ्रांसिस्को में भीषण भूकंप, नौ लोगों की मौत और सैकड़ों घायल.

1994: 25 जून 1983 को देश को विश्व कप दिलाने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने अपने टेस्ट करियर का अंतिम एक दिवसीय मुकाबला वेस्टइंडीज के खिलाफ फरीदाबाद में खेला. 

टिप्पणियां
Man Booker Prize: आयरलैंड की लेखिका Anna Burns को 'मिल्कमैन' के लिए मिला मैन बुकर पुरस्कार

(इनपुट- भाषा) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement