Coronavirus के डर से MP बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला, एग्जाम और पेपर इवैल्यूएशन को किया रद्द

Coronavirus: कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेश ने सभी परीक्षाएं 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी हैं. MPBSE बोर्ड ने 22 मार्च से शुरू होने वाली आंसर शीट्स के इवैल्यूएशन की प्रक्रिया को भी स्थगित कर दिया है.

Coronavirus के डर से MP बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला, एग्जाम और पेपर इवैल्यूएशन को किया रद्द

MP बोर्ड ने टाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं.

खास बातें

  • MP बोर्ड ने टाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं.
  • बोर्ड ने आंसर शीट्स की इवैल्यूएशन प्रक्रिया को भी रोका.
  • कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए ये फैसला लिया गया.
नई दिल्ली:

MP Board Exams Suspended: देशभर में कोरोनावायरस को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. सभी स्कूल, कॉलेजों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं. कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE Exam) ने सभी परीक्षाएं 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी हैं. परीक्षाएं रद्द करने के अलावा MPBSE बोर्ड ने 22 मार्च से शुरू होने वाली आंसर शीट्स के इवैल्यूएशन की प्रक्रिया को भी स्थगित कर दिया है. MPBSE बोर्ड  की चेयरपर्सन सलीना सिंह ने बताया, "परीक्षओं के इवैल्यूएशन प्रक्रिया की नई तारीखें बाद में घोषित की जाएंगी. उन्होंने ये भी कहा है कि कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए स्टूडेंट्स और टीचर्स की हेल्थ के मद्देनजर ये फैसला लिया गया है." 

बता दें कि MP बोर्ड की परीक्षाएं 2 मार्च को शुरू हुई थीं. वहीं, 10वीं क्लास के एग्जाम 27 मार्च को खत्म होने थे और 12वीं क्लास के एग्जाम 31 मार्च को. लेकिन कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए बोर्ड परीक्षाओं को बीच में ही रोक दिया गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल MPBSE बोर्ड परीक्षाओं में करीब 19 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्टर किया था. 

CBSE बोर्ड की परीक्षाएं टाली गई

सीबीएसई ने 18 मार्च को नोटिस जारी करके बताया कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए रद्द कर दी गई हैं. बोर्ड ने बताया कि 19 मार्च से 31 मार्च तक 10वीं और 12वीं क्लास के होने वाले बोर्ड एग्जाम अब 31 मार्च के बाद ही दोबारा से आयोजित किए जाएंगे. अभी परीक्षाओं का नया शेड्यूल जारी नहीं किया गया है. बोर्ड ने नोटिस में बताया है कि हालात को देखते हुए एग्जाम का नया शेड्यूल 31 मार्च के बाद जारी किया जाएगा. परीक्षाएं स्थगित करन के साथ मूल्यांकन के काम पर भी बोर्ड ने 31 मार्च तक रोक लगा दी है.

ICSE, ISC बोर्ड एग्जाम भी रोके गए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोरोना वायरस पूरे देश में फैल रहा है, ऐसे में स्टूडेंट्स और टीचर्स की सेहत को ध्यान में रखते हुए ICSE और ISC के 19 से 31 मार्च के बीच होने वाले सभी एग्जाम पोस्टपोन कर दिए गए हैं. ICSE के बोर्ड एग्जाम अभी चल रहे हैं और इसका आखिरी एग्जाम 30 मार्च को होना था. जबकि ISC के एग्जाम 31 मार्च को खत्म होने थे. लेकिन फिलहाल सभी एग्जाम टाल दिए गए हैं.