Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

MP Board: एमपी में 12 फरवरी से शुरू होगी हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी की प्रैक्टिकल परीक्षाएं

मध्य प्रदेश बोर्ड (MPBSE) की हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 12 फरवरी से 26 फरवरी के बीच आयोजित की जाएंगी.

MP Board: एमपी में 12 फरवरी से शुरू होगी हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी की प्रैक्टिकल परीक्षाएं

MPBSE Board Exam: हाईस्कूल की परीक्षा तीन मार्च और हायर सेकेंडरी की परीक्षा दो मार्च से शुरू होगी.

खास बातें

  • हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 12 फरवरी से शुरू होगी.
  • प्रैक्टिकल परीक्षाएं 26 फरवरी तक चलेगी.
  • परीक्षाओं का आयोजन उसी स्कूल में होगा जहां स्टूडेंट्स पढ़ते हैं.
नई दिल्‍ली:

माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश (MPBSE) हाईस्कूल सर्टिफिकेट (MP Board Class 10) और हायर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट (MP Board Class 12) के नियमित स्टूडेंट्स के लिए 12 फरवरी से प्रैक्टिकल परीक्षाएं (MP Board Practical Exams) आयोजित करेगा. मध्य प्रदेश बोर्ड (MP Board) से मिली जानकारी के मुताबिक 10वीं और 12वीं के नियमित स्टूडेंट्स के लिए प्रैक्टिल परीक्षाओं का आयोजन उसी स्कूल में होगा जहां वे पढ़ते हैं. प्रैक्टिकल परीक्षाएं 12 से 26 फरवरी के बीच आयोजित की जाएंगी.

वहीं, हायर सेकेंडरी एवं हाईस्कूल स्वाध्यायी स्टूडेंट्स की प्रैक्टिकल परीक्षा उन्हें आवंटित परीक्षा केंद्र में 7 से 31 मार्च के बीच संचालित की जाएगी. मंडल के अनुसार, हाईस्कूल की परीक्षा तीन मार्च और हायर सेकेंडरी की परीक्षा दो मार्च से होगी. परीक्षा के समय की बात की जाए तो सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक का वक्त परीक्षा के लिए निर्धारित किया गया है. बता दें कि 10वीं बोर्ड परीक्षाएं 27 मार्च और 12वीं की परीक्षाएं 31 मार्च को समाप्त होंगी. 

गौरतलब है कि बीते साल तकरीबन 20 लाख स्टूडेंट्स मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं में बैठे थे, जिसमें 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स का प्रतिशत 72.37 और 10वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स का प्रतिशत 61.32 फीसद रहा था. 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में 2 लाख स्टूडेंट्स ने 60 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त किए थे. 1,52,445 स्टूडेंट्स को सेकेंड डिवीजन और 14,464 स्टूडेंट्स को थर्ड डिवीजन पास किया गया था.