NDTV Khabar

Maharashtra Result 2017: आज जारी होंगे 12वीं के नतीजे, mahresult.nic.in पर करें चेक

Maharashtra HSC Result 2017: बोर्ड द्वारा रिजल्‍ट जारी किए जाने के बाद परीक्षा के परिणाम देखने के लिए महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.mahresult.nic.in पर जाएं. स्‍टूडेंट्स http://results.gov.in/ पर भी अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं. 

18 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Maharashtra Result 2017: आज जारी होंगे 12वीं के नतीजे, mahresult.nic.in पर करें चेक
महाराष्ट्र बोर्ड के 12वीं के विद्यार्थियों का इंतजार आज खत्म हो जाएगा. महाराष्‍ट्र बोर्ड आज दोपहर 1 बजे 12वीं क्‍लास का रिजल्‍ट जारी करेगा. स्टूडेंट्स महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.mahresult.nic पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. बोर्ड की ओर से इस बारे में सोमवार को अधिकारिक जानकारी दी गई थी. इस साल महाराष्ट्र बोर्ड की परीक्षाएं 28 फरवरी से आयोजित की गईं थीं.
 
महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन और हायर एजुकेशन, पुणे की स्थापना जनवरी 1966 में की गई थी. महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन और हायर एजुकेशन राज्य में हायर सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी की परीक्षाएं कराता है. इसके नौ बोर्ड जो पुणे, मुंबई, औरंगाबाद, नासिक, कोल्हापुर, अमरावती, लातुर, नागपुर और रत्नागिरी में स्थित हैं.
maharashtra board result

रिजल्‍ट जारी होने के बाद ऐसे चेक करें रिजल्‍ट :
- बोर्ड द्वारा रिजल्‍ट जारी किए जाने के बाद परीक्षा के परिणाम देखने के लिए महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.mahresult.nic.in पर जाएं. स्‍टूडेंट्स http://results.gov.in/ पर भी अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं. 
- इस लिंक पर क्लि‍क करने के बाद आप रिजल्ट के पेज पर पहुंच जाएंगे.
- रिजल्‍ट के पेज पर जरूरी जानकारी जैसे आपका रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ डालकर सब्‍मिट करे.
- सब्‍मिट करने के बाद रिजल्‍ट आपकी स्क्रीन पर होगा.
- भविष्‍य के काम के लिए इसे डाउनलोड कर लें और इसकी एक हार्ड कॉपी भी निकाल लें.

12वीं में शामिल हुए थे 15 लाख स्‍टूडेंट्स
महाराष्‍ट्र बोर्ड ने अपने 9 डिविजनल बोर्ड्स पुणे, मुंबई, औरंगाबाद, नासिक, कोल्हापुर, अमरावती, लातूर, नागपुर और रत्नागिरी के जरिए 12वीं बोर्ड की परीक्षा आयोजित की थी. पूरे महाराष्ट्र में करीब 15 लाख कैंडिडेट्स 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे, जिसमें से साढ़े आठ लाख छात्र और साढ़े छह लाख छात्राएं हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement