NDTV Khabar

National Education Day 2019: जानिए देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद के बारे में 7 बातें

National Education Day: मौलाना आजाद (Maulana Azad) का जन्‍म 11 नवंबर 1888 में मक्‍का में हुआ था. उनके पिता का नाम मोहम्‍मद खैरुद्दीन था, जो एक मुस्लिम विद्वान थे. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
National Education Day 2019: जानिए देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद के बारे में 7 बातें

National Education day 2019: मौलाना आजाद के जन्‍मदिन को राष्‍ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है

नई दिल्‍ली:

भाारत में हर साल 11 नवंबर को राष्‍ट्रीय शिक्षा दिवस (National Education Day) मनाया जाता है. यह दिवस आजाद भारत के पहले शिक्षा मंत्री रहे मौलान अबुल कलाम आजाद (Maulana Abul Kalam Azad) के जन्‍मदिन के उपलक्ष्‍य में मनाया जाता है. आपको बता दें कि मानव संसाधान मंत्रालय ने 11 नवंबर 2008 को ऐलान किया था कि हर साल 11 नवंबर को राष्‍ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाएगा. यहां पर जानिए मौलाना अबुल कलाम आजाद के जीवन से जुड़ी 7 बातें : 

1. मौलाना सैयद अबुल कलाम गुलाम मुहियुद्दीन अहमद बिन खैरुद्दीन अल-हुसैन आजाद को पूरी दुनिया मौलाना आजाद के नाम से जानती है. वह भारतीय मुस्लिम विद्वान और स्‍वतंत्रता सेनानी होने के साथ ही भारतीय स्‍वतंत्रता आंदोलन के दौरान कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं में से एक थे. 

2.  मौलाना आजाद का जन्‍म 11 नवंबर 1888 में मक्‍का में हुआ था. उनके पिता का नाम मोहम्‍मद खैरुद्दीन था, जो एक मुस्लिम विद्वान थे. 


3. वह आजादी के बाद उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले से 1952 में सांसद चुने गए और भारत के पहले शिक्षा मंत्री बने. 

4. आजाद भारत के शिक्षा मंत्री रहते हुए मौलाना आजाद ने राष्‍ट्रीय शिक्षा प्रणाली बनाई. मुफ्त प्राथमिक शिक्षा उनका मुख्‍य उद्देश्‍य था. 

5. इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍लोनॉजी (IIT) और विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की स्‍थापना का श्रेय मौलाना आजाद को ही जाता है. 

टिप्पणियां

6. उन्‍होंने शिक्षा और संस्‍कृति के विकास के लिए संगीत नाटक अकादमी (1953), साहित्य अकादमी (1954) और ललितकला अकादमी (1954) जैसे उत्‍कृष्‍ट संस्‍थानों की भी स्‍थापना की. 

7. शिक्षा के क्षेत्र में अप्रतिम योगदान के लिए मौलाना आजाद को मरणोपरांत साल 1922 में भारत के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान भारत रत्‍न से सम्‍मानित किया गया.     
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. Education News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


Advertisement