Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

NSD Admission: थिएटर में दिलचस्पी रखने वालों के लिए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में इस कोर्स में हो रहा है एडमिशन

सभी चयनित उम्मीदवारों को हर महीने 8,000 रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार nsd.gov.in विजिट कर सकते हैं. 

NSD Admission: थिएटर में दिलचस्पी रखने वालों के लिए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में इस कोर्स में हो रहा है एडमिशन

National School of Drama: नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ने 3 साल के डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन मांगे हैं.

खास बातें

  • नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ने 3 साल के डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन मांगे हैं
  • एनएसडी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं
  • उम्मीदवारों को 8 हजार की स्कॉलरशिप दी जाएगी
नई दिल्ली:

National School of Drama: अगर आप उन चंद लोगों में से हैं जो थिएटर और ड्रामा में दिलचस्पी रखते हैं तो आपके लिए एक बेहतरीन मौका इंतजार कर रहा है. थिएटर में दिलचस्पी रखने वाले लोगों को देश के सबसे बेहतरीन थियेटर प्रशिक्षण संस्थान में एडमिशन का मौका मिल सकता है. इस कोर्स की शुरुआत इस साल जुलाई से हो रही है. यह एक फुल टाइम कोर्स है और यह कोर्स उम्मीदवारों को थिएटर के क्षेत्र में पेशेवर प्रशिक्षण देता है. उम्मीदवारों को एक्टिंग, डिजाइन, निर्देशन और थिएटर के अन्य डिसिप्लिन में प्रशक्षित किया जाएगा. इस कोर्स के लिए कुल सीटों की संख्या 26 है. सभी चयनित उम्मीदवारों को हर महीने 8,000 रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी.   

योग्यता
आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए. साथ ही उम्मीदवार 6 अलग-अलग थिएटर प्रोडक्शन में हिस्सा लिया हो चुका हो. साथ ही थिएटर अनुभव, हिंदी और अंग्रेजी का ज्ञान, थिएटर एक्सपर्ट से रिकमेंडेशन लेटर होना चाहिए.

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने 87 टॉपर छात्रों को दिए प्रशस्ति पत्र

आयु सीमा
आयु सीमा की बात की जाए तो 1 जुलाई 2020 को उम्मीदवार की उम्र 18 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए.  

ऐसे करें आवेदन
आवेदन करने के लिए उम्मीदवार एनएसडी की आधिकारिक वेबसाइट nsd.gov.in पर विजिट कर सकते हैं. 

चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन दो चरणों की प्रक्रिया के बाद किया जाएगा. सबसे पहले उम्मीदवारों को प्रीलिमिनरी परीक्षा देनी होगी जिसमें लिखित परीक्षा और इंटरव्यू लिया जाएगा. इस परीक्षा का आयोजन देश के 12 परीक्षा केंद्रों में किया जाएगा. परीक्षा का आयोजन दिल्ली, जयपुर, लखनऊ, भोपाल, चंडीगढ़, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरू,पटना, गुवाहाटी, भुवनेश्वर और कोलकाता में किया जाएगा. प्रीलिमिनरी परीक्षा कें संबंध में उम्मीदवारों को ईमेल पर सूचना दे दी जाएगी. नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा की आधिकारिक वेबसाइट पर मार्च से अप्रैल के बीच परीक्षा की जानकारी देखी जा सकती है.

जो उम्मीदवार इस परीक्षा में पास होंगे उनको पांच दिनों की कार्यशाला में हिस्सा लेना होगा. कार्यशाला का आयोजन जून से जुलाई के बीच नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में किया जाएगा. इस कार्यशाला के दौरान उम्मीदवारों का आकलन किया जाएगा. आकलन के आधार पर ही उम्मीदवारों का चयन इस कोर्स के लिए किया जाएगा. इसके बाद विशेषज्ञों की एक समिति अंतिम इंटरव्यू लेगी. उम्मीदवार परीक्षा के लिए स्टडी मटीरियल और गाइडलाइन्स की जानकारी मार्च से अप्रैल के बीच एनएसडी की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे.

चयन के बाद उम्मीदवार का एक मेडिकल टेस्ट भी लिया जाएगा. फिटनेस टेस्ट पास करने पर ही उम्मीदवार का अंतिम चयन किया जाएगा.