NDTV Khabar

National Sports Day 2018: मेजर ध्यानचंद ने ओलंपिक में भारत को 3 बार दिलाया था गोल्ड, जानिए उनके जीवन से जुड़ी 5 खास बातें

आज पूरा देश बड़े ही उत्साह के साथ National Sports Day 2018 मना रहा है. आज हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद (Major Dhyan Chand) की जयंती हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
National Sports Day 2018: मेजर ध्यानचंद ने ओलंपिक में भारत को 3 बार दिलाया था गोल्ड, जानिए उनके जीवन से जुड़ी 5 खास बातें

खेल दिवस 2018: ध्यानचंद की जयंती पर नेशनल स्पोर्ट्स डे मनाया जाता है.

नई दिल्ली: आज पूरा देश बड़े ही उत्साह के साथ खेल दिवस 2018 (National Sports Day 2018) मना रहा है. आज हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती (Major Dhyan Chand Birthday) हैं. ध्यानचंद (Dhyan Chand) का जन्म 29 अगस्त 1905 को इलाहाबाद में हुआ था. उनके जन्म दिन के मौके पर ही हर साल खेल दिवस (Sports Day) मनाया जाता है. ध्यानचंद की गिनती भारत एवं विश्व हॉकी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में  होती है. मेजर ध्यानचंद ने भारत को ओलंपिक में 3 स्वर्ण पदक दिलवाए थे. आज उनके जन्म दिन के मौके पर हम आपको उनके जीवन से जुड़ी 5 खास बातें बताने जा रहे हैं.


मेजर ध्यानचंद से जुड़ी 5 खास बातें


1. मेजर ध्यानचंद (Major Dhyan Chand) ने अपने हॉकी करियर में 1000 से अधिक गोल किए थे. उन्हें पूरी दुनिया 'हॉकी का जादूगर' के रूप में जानती हैं.

2. मेजर ध्यानचंद ने बर्लिन जैसी दुनिया की सर्वश्रेष्ठ हॉकी टीम को 8-1 से ओलम्पिक में हराकर हिटलर को अपना मुरीद बना लिया था.

3. हिटलर ने ध्यानचंद (Dhyan Chand) को अपने देश जर्मनी की ओर से खेलने की पेशकश की थी. लेकिन उन्होंने हिटलर के इस ऑफर को ठुकरा दिया था. उन्होंने हमेशा भारत के लिए खेलना ही सबसे बड़ा गौरव समझा.

National Sports Day: हिटलर भी था ध्यानचंद के खेल का दीवाना, दिया था ये OFFER

4. मेजर ध्यानचंद  ने एम्सटर्डम में हुए ओलम्पिक खेलों में भारत की ओर से सबसे ज्यादा 14 गोल किए थे. उन्होंने भारत को 3 ओलम्पिक खेलों में गोल्ड दिलाया था.

टिप्पणियां
5. मेजर ध्यान ने 42 वर्ष की आयु तक हॉकी खेला और साल 1948 में हॉकी से संन्यास ले लिया था. कैंसर के चलते साल 1979 में मेजर ध्यानचंद का निधन हो गया था.

VIDEO: एथलेटिक्स में हिमा दास-दुती चंद-मोहम्मद अनस का जलवा

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement