अब CBSE नहीं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आयोजित करेगी NET, JEE और NEET की परीक्षाएं : जावड़ेकर

मानव सांसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि एनटीए अब यूजीसी नेट की परीक्षा दिसंबर में आयोजित करेगी.

अब CBSE नहीं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आयोजित करेगी NET,  JEE और NEET की परीक्षाएं : जावड़ेकर

मानव सांसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (फाइल फोटो)

खास बातें

  • अब एनटीए करेगी NET, JEE और NEET परीक्षाएं आयोजित
  • प्रकाश जावड़ेकर ने दी जानकारी
  • पहले सीबीएसई करती थी आयोजित
नई दिल्ली:

नीट, जेईई मेन्स, यूजीसी नेट, प्रबंधन से जुड़ी सीमैट और फार्मेसी से जुड़ी जीपैट परिक्षाओं का आयोजन अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कराएगी. अब तक सीबीएसई ये परीक्षायें कराती थी. मानव सांसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि एनटीए अब यूजीसी नेट की परीक्षा दिसंबर में आयोजित करेगी. नीट की परीक्षा का आयोजन हर साल फरवरी और मई में करायेगी. इसी तरह से जेईई (मेन्स) की परीक्षा हर साल जनवरी और अप्रैल में कराई जाएगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि छात्र दोनों बार परीक्षा दे सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: NCERT CEE 2018 Result: जारी हुआ रिजल्ट, ऐसे करें चेक

प्रवेश के लिए दोनों में से उच्च प्राप्तांक पर विचार किया जाएगा मंत्री ने बताया कि इन परीक्षाओं के संदर्भ में पाठ्यक्रम, पश्नों के रूप ओर भाषा के विकल्प के बारे में कोई बदलाव नहीं किया गया है. परीक्षा की फीस में भी कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गई है. जावड़ेकर ने बताया कि ये परीक्षाएं कम्प्यूटर आधारित होंगी. उन्होंने कहा कि इस बारे में छात्रों को घर पर या किसी केंद्र पर अभ्यास करने की सुविधा दी जायेगी. यह मुफ्त होगा. हर परीक्षा कई तिथियों को आयोजित होगी अर्थात 4-5 दिनों तक चल सकती हैं. 

VIDEO: बदलेंगे कॉलेजों में भर्ती के नियम
मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी परीक्षा आयोजन के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण सुधार है और इसे इस वर्ष से शुरू करने का निर्णय किया गया है. इस बारे में वेबसाइट पर कुछ सूचनाएं डाली जायेंगी और 2-3 दिनों में पूरी सूचना डाल दी जायेगी. उल्लेखनीय है कि नीट परीक्षा में करीब 13 लाख छात्र बैठते हैं, जबकि जेईई मेन्स में 12 लाख छात्र तथा यूजीसी नेट में 12 लाख छात्र बैठते हैं. सीमैट में एक लाख छात्र और जीपैट में 40 हजार छात्र हिस्सा लेते हैं.
(इनपुट भाषा से)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com