NDTV Khabar

NEET 2017: एग्‍जाम के आखिरी दिनों में ऐसे करें तैयारी

10 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
NEET 2017: एग्‍जाम के आखिरी दिनों में ऐसे करें तैयारी
नई दिल्‍ली: मेडिकल और डेंटल कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानि नीट 2017 की परीक्षा का आयोजन 7 मई 2017 को किया जाएगा. जिन स्‍टूडेंट्स ने इसके लिए अप्‍लाई किया है, उनकी तैयारियां लगभग आखिरी दौर में है. एग्जाम के कुछ दिन पहले तनाव उच्चतम स्तर पर होता है और बहुत सारे छात्र इसे हैंडल नहीं कर पाते हैं. इस कारण वे पढ़ी चीजें भूल जाते हैं. ऐसे में आकाश एजुकेशनल सर्विस के डायरेक्‍टर आकाश चौधरी बता रहे हैं कि स्‍टूडेंट्स को एग्जाम के पहले आपको क्या करना चाहिए.

ज्‍यादा तरह के किताब भटकाते हैं दिगाम :
एग्‍जाम के पहले ज्‍यादातर स्‍टूडेंट्स की आदत होती है कि वो तैयारी के लिए अलग-अलग किताबें पढ़ते हैं, लेकिन नीट की तैयारी करने वाले स्‍टूडेंट्स को इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि ज्‍यादा तरह की किताबों को पढ़ने से दिमाग भटकता है और आप कंसन्ट्रेट नहीं कर पाते हैं. नीट एनसीईआरटी पाठ्यक्रम को महत्व देता है, इसलिए एनसीईआरटी की किताब ही पढ़ें.

ज्‍यादा से ज्‍यादा मॉक टेस्‍ट में हों शामिल :
एग्‍जाम से कुछ दिन पहले तैयारी के लिए सबसे अच्‍छा तरीका होता है कि ज्‍यादा से ज्‍यादा मॉक टेस्‍ट में शामिल हों और बीते सालों के पेपर्स को सॉल्‍व करें. इससे आपकी प्रॉब्‍लम सॉल्‍व करने की शक्‍ति तो बढ़ेगी ही, साथ ही आपका टाइम मैनेजमेंट भी बेहतर होगा.
स्‍पीड बढ़ाने के साथ गलतियां कम करने की करें कोशिश :
नीट में एक गलत जवाब के कारण 1 नंबर की निगेटिव मार्किंग होती है, इसलिए मॉक टेस्‍ट में स्‍पीड बढ़ाने के साथ-साथ गलतियों को कम करने की भी कोशिश करें.

एक सवाल में ना उलझें और आगे बढ़ें :
नीट के एग्‍जाम में आपको फिजिक्‍स, केमेस्‍ट्री और बायोलॉजी के पेपर के कुल 180 ऑब्‍जेक्‍टिव सवालों के जवाब देने होंगें. अगर आप किसी सवाल को सॉल्‍व नहीं कर पा रहे हैं और उसमें एक या दो मिनट से ज्‍यादा का समय लग रहा हो तो उसे छोड़कर आगे बढ़ जाएं. क्‍योंकि आपको निर्धारित समय में पूरा पेपर सॉल्‍व करना है.
किसी सवाल का अनुमानित यानि गेस आंसर करने से बचें :
अगर आपको किसी सवाल के जवाब के दो ऑप्‍शन में कंफ्यूजन हो तो उसका जवाब देने से बचें. यह आपके लिए रिस्‍की हो सकता है, इसलिए अगर आपको किसी सवाल के जवाब को लेकर यकीन ना हो तो उसे छोड़ दें.

शॉर्टकर्ट ट्रिक अपनाएं :
नीट की परीक्षा में सवालों को हल करने के लिए समय काफी कम होता है, इसलिए कम समय में ज्‍यादा सवाल हल करने के लिए शॉर्टकर्ट तरीकों को अपनाएं. मॉक टेस्‍ट देते समय शॉर्टकर्ट तरीकों की भी प्रैक्‍टिस ज्‍यादा से ज्‍यादा करें. इससे आप निर्धारित समय में सभी सवालों को सॉल्‍व कर पाएंगे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement