NDTV Khabar

NEET 2017: 7 मई को ही होगा एग्‍जाम, सुप्रीम कोर्ट ने ठुकराई डेट बढ़ाने की अपील

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
NEET 2017: 7 मई को ही होगा एग्‍जाम, सुप्रीम कोर्ट ने ठुकराई डेट बढ़ाने की अपील
नई दिल्‍ली:

मेडिकल और डेंटल कोर्स में दाखिले के लिए 7 मई 2017 को आयोजित की होने वाली प्रवेश परीक्षा नीट 2017 को एग्‍जाम डेट बढ़ाने से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया है. छात्रों ने यह अपील की की थी कि नीट 2017 की परीक्षा की तारीख आगे बढ़ा दी जाए. दायर याचिका में छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि बोर्ड परीक्षाएं खत्म होने के बाद हमारे पास नीट की तैयारी के बिल्कुल समय नहीं मिलेगा.

टिप्पणियां

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने नीट परीक्षा के लिए 25 साल की उम्र सीमा को खत्म किया था. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने उर्दु में भी परीक्षा कराए जाने का निर्देश दिया था. हालांकि सीबीएसई और केंद्र सरकार ने कहा कि इस साल उर्दु में एग्‍जाम कराना मुश्‍किल है. इसके बाद कोर्ट ने 2018-19 सत्र के लिए केंद्र को यह निर्देश जारी करते हुए कहा था कि उर्दु को भी परीक्षा की एक भाषा के रूप में इस्तेमाल किया जाए.


नीट की महत्वपूर्ण तिथियां
नीट 2017 का एडमिट कार्ड- 15 अप्रैल 2017
एग्जाम की तारीख- 7 मई 2017
ओएमआर शीट जारी करने की तारीख- वेबसाइट पर तारीख जारी नहीं
आंसर की जारी होने की तारीख- वेबसाइट पर तारीख जारी नहीं
नीट यूजी 2017 के परिणाम की घोषणा- 8 जून 2017


केरल सरकार ने जारी किया अध्यादेश
केरल सरकार ने राज्य में प्राइवेट कॉलेजों को निर्देश दिया है कि वे मेडिकल में एडमिशन नीट 2017 के माध्यम दें. केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने संवाददाताओं से कहा कि इस आशय में एक अध्यादेश सुप्रीम कोर्ट के आदेश को ध्यान में रखते हुए जारी किया गया है.
इस बार 41 प्रतिशत अधिक छात्र होंगे शामिल
इस साल प्रवेश परीक्षा के लिए 11.35 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है, जो पिछले साल के मुकाबले 41 प्रतिशत अधिक है. साल 2016 में 8.02 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया था.
मेडिकल में एडमिशन के लिए होता है नीट का आयोजन
नीट का आयोजन मेडिकल और डेंटल कॉलेज में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस में प्रवेश के लिए किया जाता है. इस परीक्षा के द्वारा उन कॉलेजों में प्रवेश मिलता है, जो मेडिकल कांउसिल ऑफ इंडिया और डेटल कांउसिल ऑफ इंडिया के द्वारा संचालित किया जाता है. इस साल इंग्‍लिश के अलावा नीट एग्‍जाम का आयोजन अन्‍य नौ भारतीय भाषाओं में किया जाएगा. इनमें हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, कन्‍न्‍ड़, ओड़ियाए तमिल और तेलुगू शामिल है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement