NEET 2020: 3 मई को होगी नीट की परीक्षा, आज शाम से शुरू हो जाएगी रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया

NEET 2020: नीट 2020 की परीक्षा 3 मई को अंग्रेजी और 10 अन्‍य भारतीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी.

NEET 2020: 3 मई को होगी नीट की परीक्षा, आज शाम से शुरू हो जाएगी रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया

NEET 2020: साल 2020 की नीट परीक्षा 3 मई को आयोजित की जाएगी

खास बातें

  • नीट की परीक्षा 3 मई को आयोजित की जाएगी
  • परीक्षा अंग्रेजी और 10 अन्‍य भारतीय भाषाओं में होगी
  • परीक्षा का आयोजन एनटीए करेगा
नई दिल्‍ली:

अकादमिक सेशन 2020-21 के लिए मेडिकल एंट्रेंस एग्‍जाम की नीट 2020 परीक्षा (NEET 2020) 3 मई को आयोजित की जाएगी.  NEET के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन आज शाम 4 बजे से शुरू हो जाएगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) अंग्रेजी और 10 अन्‍य भारतीय भाषाओं में इस परीक्षा को संपन्‍न कराएगी. आपको बता दें कि  हर साल OMR फॉर्मेट में NEET परीक्षा का आयोजन किया जाता है. 

यह भी पढ़ें: जारी हुई नीट पीजी 2020 परीक्षा की तारीख, जानिए डिटेल

NEET 2020 का नोटिफिकेशन

ऑनलाइन एप्‍लाई करें(रजिस्‍ट्रेशन पोर्टल के खुलने के बाद ही डायरेक्‍ट लिंक अपडेट किया जाएगा)

जिन स्‍टूडेंट्स ने फिजिक्‍स, केमिस्‍ट्री, बायोलॉजी और अंग्रेजी विषयों के साथ 12वीं पास की है वे इस परीक्षा में बैठ सकते हैं. जो उम्‍मीदवार इस वक्‍त 12वीं में है वे भी इस परीक्षा को दे सकते हैं. इस परीक्षा में बैठने के लिए कम से कम उम्र सीमा 17 साल है, जबकि अधिकतम 25 वर्ष तक के उम्‍मीदवार इस परीक्षा को दे सकते हैं. वहीं  एससी/ एसटी/ ओबीसी-एनसीएल और पीडब्‍ल्‍यूडी वर्ग के उम्‍मीदवारों को उम्र सीमा में 5 वर्ष की छूट मिलेगी.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपको बता दें कि पिछले साल नीट की परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी, जबकि 6 जून को रिजल्‍ट घोषित कर दिया गया था. तब राजस्‍थान के छात्र नलिन खंडेलवाल ने परीक्षा टॉप की थी. 

वहीं,  एमडी/ एमएस और पीजी डिप्‍लोमा कोर्सेज में एडमिशन के लिए नीट पीजी एंट्रेंस एग्‍जाम (NEET PG entrance Exam) 5 जनवरी को होगा. परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन खत्‍म हो चुका है. इस परीक्षा को  नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) आयोजित कर रहा है, जो कि कम्‍प्‍यूटर आधारित होगी.