NEET 2017: जल्द जारी होगा नीट का एडमिट कार्ड, जानिए कैसे करें डाउनलोड

NEET 2017: जल्द जारी होगा नीट का एडमिट कार्ड, जानिए कैसे करें डाउनलोड

नई दिल्‍ली:

मेडिकल और डेंटल कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा नीट 2017 के कैलेंडर के अनुसार 15 अप्रैल को जारी किया जा सकता है. परीक्षा का आयोजन 7 मई 2017 को किया जाएगा. इस साल नीट का आयोजन कुल 103 शहरों में किया जा रहा है. नीट का एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी किया जाएगा और स्टूडेंट्स को यही से इसे डाउनलोड करना होगा.NE

नीट की महत्वपूर्ण तिथियां
नीट 2017 का एडमिट कार्ड- 15 अप्रैल 2017
एग्जाम की तारीख- 7 मई 2017
ओएमआर शीट जारी करने की तारीख- वेबसाइट पर तारीख जारी नहीं
आंसर की जारी होने की तारीख- वेबसाइट पर तारीख जारी नहीं
नीट यूजी 2017 के परिणाम की घोषणा- 8 जून 2017

केरल सरकार ने जारी किया अध्यादेश
केरल सरकार ने राज्य में प्राइवेट कॉलेजों को निर्देश दिया है कि वे मेडिकल में एडमिशन नीट 2017 के माध्यम दें. केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने संवाददाताओं से कहा कि इस आशय में एक अध्यादेश सुप्रीम कोर्ट के आदेश को ध्यान में रखते हुए जारी किया गया है.


इस बार 41 प्रतिशत अधिक छात्र होंगे शामिल
इस साल प्रवेश परीक्षा के लिए 11.35 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है, जो पिछले साल के मुकाबले 41 प्रतिशत अधिक है. साल 2016 में 8.02 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया था.

मेडिकल में एडमिशन के लिए होता है नीट का आयोजन
नीट का आयोजन मेडिकल और डेंटल कॉलेज में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस में प्रवेश के लिए किया जाता है. इस परीक्षा के द्वारा उन कॉलेजों में प्रवेश मिलता है, जो मेडिकल कांउसिल ऑफ इंडिया और डेटल कांउसिल ऑफ इंडिया के द्वारा संचालित किया जाता है. इस साल इंग्‍लिश के अलावा नीट एग्‍जाम का आयोजन अन्‍य नौ भारतीय भाषाओं में किया जाएगा. इनमें हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, कन्‍न्‍ड़, ओड़ियाए तमिल और तेलुगू शामिल है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com