NDTV Khabar

जल्द जारी हो सकता है NEET 2018 का आंसर की, यहां देखें पूरी Details

देश में 13 लाख से अधिक अभ्यर्थी रविवार को 2225 केंद्रों पर राष्ट्रीय मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट में शामिल हुए

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जल्द जारी हो सकता है NEET 2018 का आंसर की, यहां देखें पूरी Details

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. 13 लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए
  2. 136 शहरों में प्रवेश परीश्रा परीक्षा (नीट) आयोजित की गई
  3. Cbseneet.nic.in पर जारी हो सकता है आंसर की
नई दिल्ली:

देश में 13 लाख से अधिक अभ्यर्थी रविवार को 2225 केंद्रों पर राष्ट्रीय मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट में शामिल हुए. सीबीएसई ने मेडिकल और दंतचिकित्सा कॉलेजों में दाखिला के लिए रविवार को 136 शहरों में राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (नीट) आयेाजित की. आधिकारिक नीट 2018 उत्तर कुंजी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा प्रकाशित की जाएगी. उत्तर कुंजी नीट यूजी 2018 में पूछे गए प्रश्नों के सही उत्तर प्रदान करती है. नीट 2018 उत्तर कुंजी आधिकारिक वेबसाइट www.cbseneet.nic.in पर जारी की जाएगी. परीक्षा के समापन के बाद नीट आधिकारिक उत्तर कुंजी कभी भी जारी की जा सकती है. उत्तर कुंजी की सटीक तारीख के लिए, उम्मीदवार वेबसाइट के संपर्क में रह सकते हैं.
 
यह भी पढ़ें:  NEET : तमिलनाडु में तमिल मीडियम के छात्रों को हिन्दी का प्रश्नपत्र दिया

जैसे ही परीक्षा समाप्त होती है, कई प्रतिष्ठित जैसे (एलन, आकाश) कोचिंग संस्थान उत्तर कुंजी जारी करते हैं. सीबीएसई के अनुसार, नीट वेबसाइट पर लॉग इन करने के बाद स्‍टूडेंट्स ओएमआर शीट देखने के बाद गलत प्रश्नों पर ओएमआर शीट को चुनौती दे सकते हैं. चुनौती देने के लिए उनको हर सवाल पर एक हजार रुपये का भुगतान करना होगा. सीबीएसई अगर विद्यार्थियों की चुनौती स्वीकार करता है तो भुगतान किया गया शुल्क वापस किया जाएगा.


यह भी पढ़ें:  केरल : बेटा दे रहा था नीट परीक्षा, पिता की मौत 

बोर्ड का यह भी कहना है कि उम्मीदवारों द्वारा की गई चुनौतियों को सीबीएसई द्वारा अपने विषय विशेषज्ञों की मदद से सत्यापित किया जाएगा. यदि सही पाया जाता है, तो उत्तर कुंजी तदनुसार संशोधित की जाएगी. संशोधित उत्तर कुंजी के आधार पर, परिणाम तैयार और घोषित किया जाएगा. चुनौतियों का दायर करने के बाद, किसी भी व्यक्तिगत उम्मीदवार को उनकी चुनौतियों की स्वीकृति / स्वीकृति के बारे में सूचित नहीं किया जाएगा. जैसा कि प्रत्येक प्रतियोगी परीक्षा के साथ होता है, चुनौती के बाद अंतिम रूप दिया जाएगा. कई निजी कोचिंग सेंटरों ने अपनी वेबसाइटों पर अनधिकृत- उत्तर कुंजी जारी की है.

टिप्पणियां

यह भी पढ़ें:  विदेश जाकर MBBS करने के लिए भी पास करना होगा NEET, जानिये क्या है कारण

नीट का आयोजन मेडिकल और डेंटल कॉलेज में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस में प्रवेश के लिए किया जाता है. इस परीक्षा के द्वारा उन कॉलेजों में प्रवेश मिलता है, जो मेडिकल कांउसिल ऑफ इंडिया और डेटल कांउसिल ऑफ इंडिया के द्वारा संचालित किया जाता है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement