NEET Exam Preparation Tips: 2 महीनों में ऐसे करें बेहतरीन तैयारी, कर सकेंगे अच्छा स्कोर

NEET Exam Tips: आप भी अगर नीट की परीक्षा देना चाहते हैं तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप बेहतर तरीके से तैयारी कर सकेंगे.

NEET Exam Preparation Tips: 2 महीनों में ऐसे करें बेहतरीन तैयारी, कर सकेंगे अच्छा स्कोर

NEET Exam: नीट परीक्षा की 2 महीनों में कर सकते हैं बेहतरीन तैयारी.

खास बातें

  • नीट की परीक्षा क्लियर करके मेडिकल साइंस में करियर बना सकते हैं.
  • परीक्षा की तैयारी करने से पहले सिलेबस को समझ लें.
  • पुराने सैंपल पेपर्स को जरूर पढ़ें.
नई दिल्ली:

NEET Exam Preparation Tips: नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET) भारत के सबसे महत्वपूर्ण एंट्रेंस एग्जाम में से एक है. इस एग्जाम में सफल होने वाले उम्मीदवार मेडिकल साइंस में अपना करियर बना सकते हैं. NEET का एग्जाम स्टूडेंट्स के लिए MBBS/BDS जैसी फील्ड में करियर बनाने के कई रास्ते खोल देता है. कई स्टूडेंट्स NEET का एग्जाम देते हैं, लेकिन कम ही लोग इसमें सफल हो पाते हैं.

बता दें कि इस एग्जाम में सफल होने के लिए मेहनत के साथ सही प्लानिंग और सही अप्रोच का होना बेहद जरूरी है. एग्जाम कितना मुश्किल होगा जैसी बातें सोचने के बजाए स्टूडेंट्स को इसके लिए सही ढंग से तैयारी करने के बारे में प्‍लान करना चाहिए. हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप 60 दिन के अंदर ही NEET एग्जाम की बेहतरीन तैयारी कर सकेंगे. 

सिलेबस की जानकारी लें
एग्जाम की तैयारी करने से पहले उसका पूरा सिलेबस पता होना बेहद जरूरी है. सिलेबस पता होने पर आप सिर्फ उन्हीं टॉपिक्स को समय देते हैं, जिनमें से एग्जाम में सवाल पूछे जा सकते हैं. सिलेबस के हिसाब से जरूरी टॉपिक्स की पहले तैयारी कर लें और समय-समय पर उन्हें रिवाइज करते रहें. 

पढ़ाई करने का एक शेड्यूल बनाएं
NEET के मुश्किल पेपर की तैयारी करने से पहले आप एक स्टडी प्लान और शेड्यूल जरूर बना लें. अपनी स्ट्रेंथ के हिसाब से एक टाइम टेबल बनाएं. एक दिन में एक सब्जेक्ट के कुछ मुश्किल टॉपिक्स और दूसरे सब्जेक्ट के आसान टॉपिक्स को अपनी सहुलियत के हिसाब से पढ़ें. ऐसा करने से आपको ज्यादा थकान या प्रेशर महसूस नहीं होगा. 

पुराने सैंपल पेपर पढ़ें
पुराने सैंपल पढ़ने से आपको ये समझ आएगा कि किस टॉपिक में से किस तरह से सवाल पूछे जा सकते हैं. एग्जाम में जिन टॉपिक्स में से ज्यादा सवाल पूछे गए हैं, उनकी ज्यादा अच्छी तैयारी करें. 

गल्‍तियों को समझकर उसमें सुधार करें 
पढ़ाई करने के साथ अपनी गल्‍तियों और कमियों को पहचानें कि किन टॉपिक या सब्जेक्ट में आप कमजोर हैं. अपनी कमजोरी जानने के बाद इन टॉपिक्स पर ध्यान दें और एग्जाम में बेहतर करने की कोशिश करें. इसके साथ ही अपना एक लक्ष्य बनाएं कि आप एग्जाम में कितने नंबर्स लाना चाहते हैं. उसी के हिसाब से अपनी तैयारी करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फोकस रहें
अपने स्टडी प्लान के मुताबिक ही पढ़ाई करें और फोकस रखें. खुद की काबिलियत पर विश्वास रखें और पॉजिटिव एटीट्यूड के साथ पढ़ाई करें. तनाव से दूर रहें.