JEE Main, NEET 2020 Exam Date: नीट और जेईई की नई तारीखों का ऐलान, मानव संसाधन विकास मंत्री ने दी जानकारी

JEE Main, NEET Exam Dates: जेईई और नीट परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा खुद मानव संसाधन विकास मंत्री ने की है.

JEE Main, NEET 2020 Exam Date: नीट और जेईई की नई तारीखों का ऐलान, मानव संसाधन विकास मंत्री ने दी जानकारी

JEE Main, NEET Exam 2020: नीट और जेईई की परीक्षाएं जुलाई में होंगी

नई दिल्ली:

JEE Main, NEET 2020 Exam Date LIVE Updates: नीट (NEET) और जेईई (JEE) की तैयारी कर रहे छात्रों के लिये अच्छी खबर है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल निशंक ने परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है. जेईई मेन (JEE Main) की परीक्षा 18-23 जुलाई और नीट की परीक्षा 26 जुलाई को कराई जाएगी. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने खुद इसकी जानकारी दी है. बता दें कि मेडिकल की पढ़ाई के लिये नीट और इंजीनियरिंग के लिये जेईई का एग्जाम कराया जाता है. 

रजिस्टर्ड उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे. एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र, परीक्षा शहर और परीक्षा के सेशन की जानकारी होगी. एडमिट कार्ड नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जारी किए जाएंगे. उम्मीदवार जेईई मेन के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं.

गौरतलब है कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा- मुख्य (JEE Mains) का आयोजन देश भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए होता है जबकि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के जरिए देशभर के चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रवेश लिया जाता है.
 
देश भर में 15 लाख से अधिक छात्रों ने नीट परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है. यह परीक्षा भारत के चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रवेश पाने का रास्ता है. वहीं नौ लाख से अधिक छात्रों ने JEE Mains परीक्षा के लिए आवेदन किया है, जिसके जरिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT)को छोड़कर देश के अन्य सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश होता है.
 
जेईई-मेंस को जेईई-एडवांस परीक्षा के लिए अर्हता माना जाता है जिसके जरिए आईआईटी की परीक्षा होती है.
 
आपको बता दें कि कोरोनावायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने कक्षाओं को बंद करने का आदेश दिया जिसके बाद 16 मार्च से देशभर के विश्वविद्यालय और स्कूल बंद हैं. वहीं 25 मार्च को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की गई जिसे दो बार बढ़ाकर अब 17 मई तक कर दिया गया है.
 
हालांकि, अभी तक स्पष्ट नहीं है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा 10वीं और 12वीं की लंबित परीक्षाएं कब कराई जाएंगी.
 
बोर्ड ने घोषणा की थी कि वह लंबित 29 विषयों की परीक्षाएं कराएगा क्योंकि कक्षा में उत्तीर्ण होने और उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए यह महत्वपूर्ण है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com