MD/MS और PG डिप्लोमा कोर्स के लिए दें NEET-PG 2017, 5 से 13 दिसंबर के बीच होगी परीक्षा

MD/MS और PG डिप्लोमा कोर्स के लिए दें NEET-PG 2017, 5 से 13 दिसंबर के बीच होगी परीक्षा

नई दिल्ली:

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशंस ने पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस के लिए 5 से 13 दिसंबर के बीच नीट-पीजी (NEET PG) एग्जाम का आयोजन कराने का फैसला किया है। वहीं डेंटल कोर्सेस के लिए ये एग्जाम 41 शहरों के 86 केंद्रों पर 30 नवंबर को कराया जाएगा।

एमडी एवं एमएस पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए केवल नीट-पीजी ही प्रवेश परीक्षा है। भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1956 के अनुसार 2017 से मेडिकल कॉलेजों एवं संस्थानों द्वारा आयोजित राज्य स्तर या संस्थागत स्तर की कोई अन्य प्रवेश परीक्षा मान्य नहीं होगी।

एमडी, एमएस, पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए आंध्र प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और तेलंगाना को छोड़कर पूरे देश में अन्य सभी राज्यों में 50 प्रतिशत आरक्षित सीटें होंगी।

यह परीक्षा देश भर के सभी निजी मेडिकल कॉलेजों, संस्थानों और विश्वविद्यालयों में एमडी, एमएस, पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम तथा सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा संस्थानों में एमडी, एमएस, पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए होगी।

आपको बता दें कि नीट (नेशनल एलिजीबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट) पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेस के लिए आयोजित किए जाने वाला एक तरह का सिंगल एलिजीबिलिटी कम एंट्रेंस एग्जाम है। केंद्र सरकार की मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर ने नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशंस (NBE) को MD/MS और पीजी डिप्लोमा कोर्सेस में दाखिले के लिए NEET-PG को आयोजित करने को कहा है।

शैक्षणिक योग्यता
एमबीबीएस डिग्री/ प्रोविजनल एमबीबीएस पास सर्टिफिकेट या मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया/ स्टेट मेडिकल काउंसिल द्वारा जारी समकक्ष योग्यता। 

कैसे करें अप्लाई
उम्मीदवार NEETPG के लिए ऑनलाइन पोर्टल के जरिए 26 सितंबर से 31 अक्टूबर, 2016 के बीच रजिस्टर करा सकते हैं। वहीं 'पहले आओ पहले पाओ' के आधार पर उम्मीदवार अपना एग्जाम सेंटर और डेट का चयन कर सकते हैं।

एग्जाम फीस
जनरल/ ओबीसी उम्मीदवार: 3,750 रुपए।
SC/ST/PWD (PH) उम्मीदवार: 2,750 रुपए।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com