NEET Result 2020: आ गया नीट का रिजल्ट, जानें- कब से शुरू होगी Counselling, ये है पूरा शेड्यूल

NEET Counselling 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट 2020 परीक्षा का रिजल्ट आज जारी कर दिया है. नीट का रिजल्ट एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी किया गया है

NEET Result 2020: आ गया नीट का रिजल्ट, जानें- कब से शुरू होगी Counselling, ये है पूरा शेड्यूल

NEET Counselling 2020: जानिए नीट का काउंसलिंग शेड्यूल.

नई दिल्ली:

NEET Counselling 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट 2020 परीक्षा का रिजल्ट आज जारी कर दिया है. नीट का रिजल्ट एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी किया गया है. रिजल्ट के साथ एनटीए ने फाइनल आंसर की भी जारी कर दी है. NEET परिणाम 2020 की घोषणा के बाद अब एमबीबीएस (MBBS) और बीडीएस (BDS) कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए चिकित्सा परामर्श समिति (MCC) की ओर से स्वास्थ्य विज्ञान महानिदेशालय (DGHS) अखिल भारतीय कोटा (AIQ) के लिए NEET काउंसलिंग 2020 शुरू की जाएगी. AIQ के तहत एडमिशन पाने वाले अभ्यर्थी अधिकारियों द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार  काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. 

NEET Counselling 2020: ये है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

उम्मीदवारों को जरूरी परसेंटाइल के साथ NEET 2020 में योग्य होना चाहिए और निर्धारित समय में MCC की वेबसाइट पर आवेदन करना चाहिए. 

सेंट्रल यूनिवर्सिटी के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

- दिल्ली यूनिवर्सिटी (LHMC, UCMS, MAMC): 15 फीसदी सीटें ऑल इंडिया कोटा के तहत भरी जाएंगी. बची हुई 85 फीसदी सीटों के लिए वहीं उम्मीदवार योग्य होंगे, जिन्होंने 10वीं और 12वीं क्लास दिल्ली से पास की है.

- अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU): 50 फीसदी सीटें उन उम्मीदवारों के लिए होंगी, जिन्होंने कम से कम तीन साल अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है.  बची हुई 50 फीसदी सीटें सभी नीट परीक्षा में सफल उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध होंगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- BHU: नीट 2020 परीक्षा में सफल हुए सभी उम्मीदवार बीएचयू यूनिवर्सिटी द्वारा ऑफर की जा रही सीटों के लिए MBBS काउंसलिंग में शामिल हो सकेंगे. 

- फैकल्टी ऑफ डेंटिस्ट्री, जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली: संस्थान की 50 बीडीएस सीटों में से तीन सीटें उन उम्मीदवारों के लिए आंतरिक कोटा के तहत आरक्षित हैं, जिन्होंने नियमित छात्रों के रूप में जामिया स्कूल से अपनी योग्यता परीक्षा पास की है. बची हुई 47 सीटें सभी के लिए ओपन हैं.