NEET Syllabus: जानें- कितना कम हुआ सिलेबस, यहां पढ़ें डिटेल्स

JEE MAIN में छात्रों को चुनने के लिए अधिक प्रश्न दिए जाएंगे. यह, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अनुसार - JEE MAIN और NEET के निकाय का संचालन - अलग-अलग बोर्डों द्वारा सिलेबस की कमी के बावजूद सभी छात्रों को पूरा करना है.

NEET Syllabus: जानें- कितना कम हुआ सिलेबस, यहां पढ़ें डिटेल्स

नई दिल्ली:

NEET Syllabus: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET 2021)  से संबंधित एक आधिकारिक घोषणा का इंतजार है. हालांकि NEET-UG 2021 की तारीख की घोषणा होना बाकी है, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने पिछले दो मौकों पर नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की.

18 जनवरी को, केंद्रीय विद्यालय के छात्रों के साथ एक इंटरैक्टिव सत्र के दौरान, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि NEET 2021 का आयोजन परीक्षा आयोजित करने वाले सिलेबस के आधार पर किया जाएगा.

दिसंबर 2020 में, छात्रों के साथ एक और सेशन में, मंत्री ने एक छात्र से पूछा कि क्या NEET 2021 ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा, ने कहा कि सुझाव की समीक्षा की जाएगी.

दिसंबर में पोखरियाल ने कहा, “हम इस पर लगातार चर्चा कर रहे हैं और हम यह पूछने की कोशिश कर रहे हैं कि किस तरह से सिलेबस में जो कमी आई है, उससे कितने सवाल किए जा सकते हैं.''

बाद में दिसंबर में, JEE MAIN 2021 की तारीख और परीक्षा पैटर्न की घोषणा की गई. इस साल इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में कई सत्रों, अधिक क्षेत्रीय भाषा और एक नए परीक्षा पैटर्न जैसे कई बदलाव देखे गए.

18 जनवरी को, मंत्री ने कहा कि NEET 2021 के सिलेबस को कम नहीं किया जाएगा. एक छात्र ने उत्तर दिया कि क्या प्रतियोगी परीक्षा में प्रश्न CBSE के कम किए गए सिलेबस से पूछे जाएंगे, मंत्री ने स्पष्ट किया, "छात्रों को केवल अपने CBSE बोर्ड परीक्षा और अन्य राज्य बोर्ड परीक्षाओं के लिए रिवाइज्ड सिलेबस का अध्ययन करना होगा और इसके लिए पूरा सिलेबस  ज्वाइंट एंट्रेंस परीक्षा (JEE MAIN 2021) और NEET 2021 सहित प्रतियोगी परीक्षाएं  आयोजित की जाती है.

JEE MAIN में छात्रों को चुनने के लिए अधिक प्रश्न दिए जाएंगे.  यह, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अनुसार - JEE MAIN और NEET के निकाय का संचालन - अलग-अलग बोर्डों द्वारा सिलेबस की कमी के बावजूद सभी छात्रों को पूरा करना है.

क्या छात्रों को NEET 2021 में चुनने के लिए अधिक प्रश्न मिलेंगे? यह एक आधिकारिक घोषणा के बाद ही पता चलेगा. वर्तमान पैटर्न के अनुसार, परीक्षा में कुल 720 अंकों के लिए 180 प्रश्न हैं.

यदि NEET 2021 का सिलेबस अपरिवर्तित रहता है, तो यहां प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले विषय-वार विषय हैं:

NEET 2021 बायोलॉजी सिलेबस

प्रजनन, जेनेटिक्स और इवोल्यूशन, मानव कल्याण और पारिस्थितिकी, लिविंग वर्ल्ड में विविधता, सेल फॉर्मेशन, प्लांट और मानव फिजियोलॉजी

NEET 2021 रसायन विज्ञान पाठ्यक्रम

परमाणुओं की संरचना, तत्व, संबंध, पदार्थ के राज्य, ऊष्मप्रवैगिकी, संतुलन, Redox अभिक्रियाएँ, हाइड्रोकार्बन, पर्यावरण रसायन विज्ञान और आवधिक तालिकाओं, ठोस राज्य, समाधान, विद्युत रासायनिक, भूतल रसायन विज्ञान, तत्वों, कार्बनिक यौगिकों, जैव अणुओं, और अध्यायों पर अध्यायों पॉलिमर.

NEET 2021 फिजिक्स का सिलेबस

थर्मोडायनामिक्स, बल्क मैटर, ग्रेविटेशन, मोशन ऑफ सिस्टम ऑफ कण और कठोर निकायों, कार्य, ऊर्जा, शक्ति, गति का कानून, किनेमैटिक्स और भौतिक दुनिया, परमाणु और नाभिक, पदार्थ और विकिरण, ऑप्टिक्स, इलेक्ट्रोमैग्नेटिक्स, वर्तमान के चुंबकीय प्रभाव.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com