Coronavirus: पोस्टपोन हुए NEET UG और JEE Main एग्जाम, लॉकडाउन में ऐसे करें बेहतरीन तैयारी

Coronavirus: देश के सबसे बड़े एंट्रेंस एग्जाम में शुमार नीट यूजी (NEET UG) की परीक्षा को कैंसिल कर दिया गया है.

Coronavirus: पोस्टपोन हुए NEET UG और JEE Main एग्जाम, लॉकडाउन में ऐसे करें बेहतरीन तैयारी

NEET UG एग्जाम पोस्टपोन हो गया है.

खास बातें

  • NEET UG एग्जाम पोस्टपोन हो गया है.
  • कोरोनावायरस के चलते एग्जाम पोस्टपोन किया गया.
  • एग्जाम की नई डेट बाद में जारी की जाएगी.
नई दिल्ली:

Coronavirus: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते हुए लॉकडाउन की वजह से स्कूल एग्जाम से लेकर एंट्रेंस एग्जाम तक रद्द कर दिए गए हैं. इन सबके बाद देश के सबसे बड़े एंट्रेंस एग्जाम में शुमार मई में होने वाली नीट यूजी (NEET UG) की परीक्षा को भी कैंसिल कर दिया गया है. एनटीए (NTA) नीट एग्जाम की नई तारीख का ऐलान देश में कोरोनावयारस से बिगड़े हालातों का जायजा लेने के बाद करेगा. नीट यूजी एग्जाम से पहले एनटीए जेईई मेन (JEE Main Exam) एग्जाम भी रद्द कर चुका है. जेईई मेन का एग्जाम पहले अप्रैल में होने वाला था, जिसे नीट यूजी एग्जाम से पहले ही कैंसिल कर  दिया गया था. 

लॉकडाउन में ऐसे करें एग्जाम की तैयारी
लॉकडाउन के चलते  स्टूडेंट्स की पढ़ाई का भी काफी नुकसान हो रहा है. लेकिन स्टूडेंट्स ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी अपने एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं. स्टूडेंट्स एनटीए (National Testing Agency) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर  IIT-PAL वीडियो एक्सेस कर सकते हैं. बता दें कि  IIT-PAL वीडियो आईआईटी (IIT) के प्रोफेसर्स द्वारा बनाई गई हैं, जिसमें फीजिक्स, मैथमेटिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के टॉपिक्स कवर  किए गए हैं. ये वीडियो लेक्चर्स स्टूडेंट्स के कॉन्सेप्ट्स क्लियर करने में मदद करेंगे.  IIT-PAL वीडियो के जरिए जेईई मेन और नीट यूजी की परीक्षा देने वाले उम्मीदवार अपने एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अलावा एनटीए ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर अलग-अलग एग्जाम के लिए मॉक टेस्ट भी जारी किए हैं. जेईई मेन और नीट यूजी की परीक्षा देने वाले उम्मीदवार इन मॉक टेस्ट के जरिए अपनी तैयारी का पता लगा सकते हैं. 
 
बता दें कि स्टूडेंट्स  SWAYAM प्लेटफॉर्म के जरिए भी पढ़ाई कर सकते हैं या फिर  SWAYAM Prabha चैनल पर लेक्चर्स की वीडियो देख सकते हैं. ये प्लेटफॉर्म स्टूडेंट्स की एग्जाम की तैयारी करने में मदद करेंगे.