नॉर्थ ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी के इनोवेटर्स ने विकसित की किताबों को संक्रमण मुक्त करने वाली मशीन, जानिए डिटेल

पूर्वोत्तर पर्वतीय विश्वविद्यालय (North-Eastern Hill University) के नवोन्मेषकों के एक दल ने किताबों के जरिए कोविड-19 संक्रमण को फैलने से रोकने के उद्देश्य से पुस्तकों को संक्रमणमुक्त करने वाली एक मशीन विकसित की है.

नॉर्थ ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी के इनोवेटर्स ने विकसित की किताबों को संक्रमण मुक्त करने वाली मशीन, जानिए डिटेल

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

पूर्वोत्तर पर्वतीय विश्वविद्यालय (North-Eastern Hill University) के नवोन्मेषकों के एक दल ने किताबों के जरिए कोविड-19 संक्रमण को फैलने से रोकने के उद्देश्य से पुस्तकों को संक्रमणमुक्त करने वाली एक मशीन विकसित की है. एनईएचयू (NEHU) के बायोमेडिकल इंजीनियरिंग विभाग और बुनियादी विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान विभाग के नवोन्मेषकों के दल ने किताबों को संक्रमणमुक्त करने वाली एक मशीन बनाई है.

Newsbeep

यह उत्पाद बनाने वाली टीम के सदस्य डॉ. असीम सिन्हा ने कहा, ‘‘यह मशीन सभी प्रकार की पठन सामग्री को अपने आप संक्रमणमुक्त करती है और इससे सामग्री को किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होता.'' सिन्हा ने बताया कि यह ऐसी मशीन है जो किताबों को संक्रमणमुक्त करने के लिए पराबैंगनी किरणों और ताप प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने बताया कि मशीन 20 पैसा प्रति किताब की दर पर करीब 45 मिनट में 150 किताबों को संक्रमणमुक्त कर सकती है. एनईएचयू के प्रभारी पुस्कालयाध्यक्ष डॉ. एफ आर सुमेर ने बताया कि इस मशीन को बनाने का मकसद विश्वविद्यालय के पुस्तकालय को कोरोना वायरस मुक्त रखना है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)