NEST 2017 का रिजल्‍ट जारी, जानें कैसे करें चेक

NEST की परिक्षा का आयोजन 27 मई 2017 को 60 शहरों के 124 सेंटरों पर कराया गया था. जिन उम्‍मीदवारों ने यह परीक्षा पास की है वह दाखिले की प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं.

NEST 2017 का रिजल्‍ट जारी, जानें कैसे करें चेक

NEST 2017 का रिजल्‍ट जारी, जानें कैसे करें चेक

नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट (NEST) 2017 की परीक्षा में भाग लेने वाले उम्‍मीदवारों को इंतजार अब खत्‍म हो गया है. NEST ने नतीजे जारी कर दिए गए हैं. जिन उम्‍मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था वह ऑफिशियल साइट पर जाकर अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं. NEST की परिक्षा का आयोजन 27 मई 2017 को 60 शहरों के 124 सेंटरों पर कराया गया था. जिन उम्‍मीदवारों ने यह परीक्षा पास की है वह दाखिले की प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं.

आपको बता दें कि NEST की परीक्षा के जरिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन और रिसर्च (NISER) भुवनेश्वर और यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई- डिपार्टमेंट ऑफ एटॉमिक एनर्जी सेंटर फॉर एक्सिलेंस इन बेसिक साइंसेज (UM-DAE CEBS) में एडमिशन के लिए उम्‍मीदवारों का चयन किया जाता है.

NEST परीक्षा उन छात्रों के लिए अनिवार्य परीक्षा है जो NISER (एनआईएसईआर) और परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई) दोनों में इनटीग्रेटिड M.SC(एमएससी) कार्यक्रम में एडमिशन लेना चाहते हैं. एनआईएसईआर में कुल 172 सीटें हैं, जबकि डीएई-सीबीएस में भरने के लिए 47 सीटें ही है.

ऐसे करें रिजल्‍ट चैक
सबसे पहले NEST की ऑफिशियल वेबसाइअ पर जाएं.
अब ब्‍यू रिजल्‍ट के ऑप्‍शन पर किल्‍क करें.
अब अपना रोल नम्‍बर और डेट ऑफ बर्थ सब्मिट करें.
रिजल्‍ट आपकी स्क्रिन पर आ जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com