कोरोना लॉकडाउन: NET-JNUEE-UGC NET एग्जाम के लिए बदली गईं आवेदन की तारीख, जानिए नया शेड्यूल

Coronavirus: कोरोनावायरस के चलते एनटीए ने कई एग्जाम पोस्टपोन कर दिए हैं और कई एग्जाम के लिए आवेदन करने की तारीख भी आगे बढ़ा दी है.

कोरोना लॉकडाउन: NET-JNUEE-UGC NET एग्जाम के लिए बदली गईं आवेदन की तारीख, जानिए नया शेड्यूल

NTA ने कई एंट्रेंस एग्जाम की तारीखें बदल दी हैं.

खास बातें

  • NTA ने कई एंट्रेंस एग्जाम की तारीखें बदल दी हैं.
  • JNUEE के लिए 30 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन कराए जा सकेंगे
  • UGC NET के लिए 16 मई तक आवेदन कर सकते हैं.
नई दिल्ली:

Coronavirus: देश की तमाम यूनिवर्सिटी और कॉलेज कोरोनावायरस महामारी के चलते बंद हैं. एंट्रेंस एग्जाम भी पोस्टपोन कर दिए गए हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने भी कई एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख को बढ़ा दिया है. इसमें जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम (JUNUEE), UGC NET और CSIR NET आदि एग्जाम शामिल हैं. एनटीए ने एग्जाम पोस्टपोन करने और एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन की प्रक्रिया की तारीख बढ़ाने का फैसला HRD मंत्रालय से मिले निर्देश के बाद लिया. बता दें कि एनटीए ने इससे पहले NEET और JEE Main एग्जाम भी पोस्टपोन किए हैं. 

एग्जाम पोस्टपोन करने पर एनटीए ने एक स्टेटमेंट में बताया, " कोविड 19 की वजह से स्टूडेंट्स और पैरेंट्स को जिन मुश्किलों का सामना करना पढ़ रहा है उसे ध्यान में रखते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कई एग्जाम और आवेदन करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है."

एजेंसी ने आगे बताया, "15 अप्रैल के बाद देश के हालातों का जायजा लेने के बाद एग्जाम का नया शेड्यूल और एडमिट कार्ड जारी करने की नई तारीखें एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट www.nta.ac.in पर जारी कर दी जाएंगी. NTA एकेडमिक कैलेंडर और एग्जाम शेड्यूल की महत्ता को समझता है. लेकिन देश के लोगों और स्टूडेंट्स की सेहत का ख्याल रखना भी उतना ही जरूरी है. NTA आशा करता है कि स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स एग्जाम को लेकर चिंता नहीं करेंगे." 

NTA ने आगे कहा, "पैरेंट्स से अपील की जाती है कि वो लॉकडाउन के समय बच्चों को एग्जाम की तैयारी करने और कॉन्सेप्ट्स को समझने के लिए प्रोत्साहित करें. एनटीए एग्जाम से जुड़ी हर जानकारी के बारे में स्टूडेंट्स को अपडेट करता रहेगा. उम्मीदवारों से अपील की जाती है कि वे एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर रखें, ताकि एग्जाम से जुड़ी हर एक खबर उन्हें मिल सके." 

जानिए आवेदन करने की नई तारीखें
बता दें कि एनटीए कई अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और रिसर्च प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित कराती है. जेएनयू एंट्रेस एग्जाम 2020 के लिए होने वाले रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ा दी है. अब 30 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन कराए जा सकेंगे. ICAR एग्जाम के लिए भी 30 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं.  UGC NET के लिए 16 मई तक आवेदन कर सकते हैं.  CSIR NET के लिए 15 मई आवेदन करने की आखिरी तारीख है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com