NDTV Khabar

नए साल में आपको अमीर बनाएंगी ये 5 नौकरियां

इन क्षेत्रों में बीते कुछ समय से खाली पड़े हैं कई पद, नए साल में हो सकती है बड़ी संख्या में भर्ती

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नए साल में आपको अमीर बनाएंगी ये 5 नौकरियां

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

आपको अगर नए साल में ऐसी नौकरी करनी है जो आपको देखते ही देखते अमीर बना दे तो आपके पास इन 5 नौकरियों का बेहतर विकल्प है. जानकारों के अनुसार अगले साल इन नौकरियों में ग्रोथ की संभावना सबसे ज्यादा है. ऐसे में इन क्षेत्र में नौकरी करने वालों को मोटा पैकेज ऑफर हो सकता है. आइये जानते हैं कौन सी हैं ये नौकरियां और इनमें कैसी हैं संभावनाएं.....

यह भी पढ़ें: नए साल पर करियर में लाना है बदलाव तो जरूर ध्यान में रखें ये बातें

मार्केटिंग प्रोफेशनल
नए साल में इस क्षेत्र में कई बेहतर विकल्प मिलने की संभावना जताई जा रही है. जानकारों के अनुसार देश में कई बड़ी कंपनियां ऐसे प्रोफेशनल्स को मोटी सैलरी दे सकती है जो उनको मार्केट में दूसरों की तुलना में आगे रखे. कंपनियां उन लोगों की तलाश कर सकती है जो मार्केटिंग रीसर्च से लेकर प्रोडक्ट डेवलपमेंट में खासे माहिर हों. एक अनुमान के अनुसार इस साल की तुलना में इस क्षेत्र में मिलने वाली सैलरी में 30 से 35 फीसदी का इजाफा हो सकता है. 

चार्टड एकाउंटेंट
हर क्षेत्र में खुल रही नई कंपनियों और पुरानी कंपनियों के बढ़ते दायरे ने चार्टड एकाउंटेंट के न सिर्फ काम को बढ़ाया है बल्कि उनकी मांग भी बढ़ा दी है. यही वजह है कि नए साल में चार्टड एकाउंटेंट की मांग के साथ-साथ इन्हें मिलने वाले पैकेज में भी बढ़ोतरी होने की पूरी संभावना है. हर बड़ी कंपनी अपने यहां ऐसे चार्टड एकाउंटेंट को रख रही है जो उनकी बैलेंस सीट को सही रखे. 


यह भी पढ़ें: 2018 के लिए करियर गोल सेट करने से पहले इन 5 बातों का रखें खयाल

आईटी एंड सॉफ्टवेयर इंजीनियर
सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में भी बीते कुछ वर्षों की तुलना में ज्यादा डेवलपमेंट देखने को मिल सकता है. क्षेत्र के बढ़ने के साथ इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की सैलरी में भी बढ़ोतरी होना तय माना जा रहा है. देश में खुल रही नई कंपनियों और विदेश की कई कंपनियों के भारत के घरेलु बाजार में आने से आईटी प्रोफेशनल्स की मांग में बढ़ेगी. इस वजह से अगले साल इस क्षेत्र में काम करने वालों की सैलरी में भी 30 फीसदी तक बढ़ोतरी हो सकती है. 

मेडिकल प्रोफेशनल
यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें सबसे ज्यादा संभावनाएं हैं. आने वाले साल में भी महानगरों के अलावा अन्य छोटे शहरों व कस्बों में भी मेडिकल प्रोफेशनल की मांग बढ़ेगी. आम तौर पर इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को मोटी सैलरी दी जाती है. नए साल में भी इनकी सैलरी में अच्छी खासी बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है. 

यह भी पढ़ें: ऑफिस में काम करते हुए रखें इन बातों का ख्याल, हमेशा रहेंगे दूसरों से आगे

टीचिंग के क्षेत्र में 
चाहे बात स्कूल टीचर की हो या फिर किसी कॉलेज में पढ़ाने वाले प्रोफेसर की. नए साल में देश भर के अलग-अलग विश्वविद्यालय और स्कूल में खाली पड़े पदों पर भारी भर्तियां निकल सकती है.

टिप्पणियां

VIDEO: एमसीडी चुनाव में जब युवा प्रत्याशियों ने संभाला मैदान

इसका फायदा आम युवाओं को होगा. इस क्षेत्र में भी दूसरे क्षेत्र की तुलना में बेहतर सैलरी ऑफर किया जा सकता है. 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement