NIRF Ranking 2020: इस साल की NIRF रैंकिंग लिस्ट जारी, आईआईटी मद्रास भारत में नंबर वन

NIRF Ranking 2020: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस साल की नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) लिस्ट जारी कर दी है.

NIRF Ranking 2020: इस साल की NIRF रैंकिंग लिस्ट जारी, आईआईटी मद्रास भारत में नंबर वन

नई दिल्ली:

NIRF Ranking 2020: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस साल की नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) लिस्ट जारी कर दी है. MHRD मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने इस रैंकिंग लिस्ट को जारी किया है. इस लिस्ट में (NIRF Rankings 2020) नंबर एक पर आईआईटी मद्रास (IIT Madras) को जगह मिली है, जबकि दूसरे नंबर पर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बैंगलोर रहा है. तीसरा स्थान आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) को मिला है.

यूनिवर्सिटी कैटेगरी

यूनिवर्सिटी कैटेगरी में बैंगलोर की यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस पहले नंबर है, जबकि दूसरे नंबर पर दिल्ली की जवाहर लाल यूनिवर्सिटी और तीसरे नंबर पर बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी को रखा गया है.

कॉलेज कैटेगरी

कॉलेज कैटेगरी में टॉप तीन में दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेज ने जगह बनाई है. नंबर एक पर मिरांडा हाउस, नंबर दो पर लेडी श्रीराम और नंबर तीन पर हिंदू कॉलेज को रखा गया है.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने NIRF की शुरुआत 2015 में की थी और 4 अप्रैल 2016 को इसकी पहली रैंकिंग लिस्ट जारी की गई थी. इसके तहत अलग-अलग कैटेगरी में भारतीय शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग तय की जाती है. 2016 में NIRF के तहत सिर्फ चार कैटेगरी में इंस्टीट्यूट्स की रैंकिंग जारी की गई थी, जो 2019 तक बढ़ते-बढ़ते नौ कैटेगरी तक पहुंच गई. आज पांचवीं बार इंडिया रैंकिंग जारी की गई है और इस साल 3800 इंस्टीट्यूट्स ने अलग-अलग कैटेगरी में अप्लाई किया था, जो संख्या पिछले साल से 20 फीसदी ज्यादा है. इस साल डेंटल इंस्टीट्यूट्स को भी रैंकिंग में रखा गया है.

2019 में किसने मारी थी बाजी

पिछले साल की रैंकिंग (2019 NIRF India rankings) में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बैंगलोर (IISc Banglore) को बेस्ट यूनिवर्सिटी का खिताब मिला था जबकि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बैंगलोर (IIM Banglore) को मैनेजमेंट कैटेगरी में सर्वश्रेष्ठ इंस्टीट्यूट माना गया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली की जामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी को इस रैंकिंग में बेस्ट फार्मेसी इंस्टीट्यूट माना गया था, जबकि दिल्ली एम्स मेडिकल इंस्टीट्यूट में नंबर वन पर रहा था. इनके अलावा नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी (NLSIU Banglore) को बेस्ट लॉ इंस्टीट्यूट माना गया था. आर्कीटेक्चर में आईआईटी खड़गपुर को नंबर वन पर रखा गया था.