Top 10 Universities: भारत के टॉप -10 विश्वविद्यालयों की लिस्ट जारी, जेएनयू (JNU) दूसरे नंबर पर

Top 10 Universities in India :देश के टॉप-10 विश्वविद्यालयों में भारत में  बंगलोर की  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc ) के बाद जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) ने बाजी मारी है.

Top 10 Universities: भारत के टॉप -10 विश्वविद्यालयों की लिस्ट जारी, जेएनयू (JNU) दूसरे नंबर पर

NIRF India Ranking 2020: जेएनयू समेत ये हैं देश की टॉप 10 यूनिवर्सिटी.

नई दिल्ली:

NIRF India Ranking 2020: देश के टॉप-10 विश्वविद्यालयों में भारत में  बंगलोर की  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc ) के बाद जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) ने बाजी मारी है. जेएनयू दूसरे और बीएचयू तीसरे नंबर पर है.  मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने गुरुवार को एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2020 (NIRF India Ranking 2020) की लिस्ट जारी की. यूनिवर्सिटी कैटेगरी में सबसे ज्यादा स्कोर के साथ इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस ने पहली रैंक हासिल की, जबकि दिल्ली की जवाहर लाल नेहरु यूनिवर्सिटी और यूपी की बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी दूसरे व तीसरे स्थान पर रहीं.  IISc ने देश की बाकी दोनों नामी यूनिवर्सिटियों को काफी अंतर से पीछे छोड़ा है. IISc का स्कोर 84.18 रहा तो जेएनयू 70.16 और बीएचयू 63.15 स्कोर ही कर पाई. बता दें कि 2019 में भी IISc ने ही टॉप किया था और दूसरे व तीसरे नंबर पर भी जेएनयू और बीएचयू ही रही थीं वहीं, इस बार दिल्ली की जामिया मिल्लिया यूनिवर्सिटी ने टॉप 10 में जगह बनाई है. 2019 की रैंक में जामिया 12वें स्थान पर थी, जबकि रैंक 2020 में जामिया 10वें स्थान पर पहुंच गई है.

Newsbeep

ये हैं देश की 10 टॉप यूनिवर्सिटी 
1. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलोर
2. जवाहर लाल नेहरु यूनिवर्सिटी, दिल्ली
3. बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, वाराणसी
4. अमृता विश्व विद्यापीठम, कोयंबटूर
5. जादवपुर यूनिवर्सिटी, कोलकाता
6. यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद, हैदराबाद
7. कलकत्ता यूनिवर्सिटी, कोलकाता
8. मणिपाल अकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन, मणिपाल
9. सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी, पुणे
10. जामिया मिल्लिया इस्लामिया, दिल्ली

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दिल्ली यूनिवर्सिटी की रैंक में भी सुधार हुआ है. 2019 में डीयू को 13वीं रैंक मिली थी, जबकि इस बार वह 11वें नंबर पर है. लेकिन अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी 11वीं रैंक से खिसककर 17वें स्थान पर पहुंच गई है. बता दें कि NIRF की शुरुआत 2015 में की गई थी और 4 अप्रैल, 2016 को इसकी पहली रैंकिंग लिस्ट जारी की गई थी. पहली लिस्ट सिर्फ चार कैटेगरी में जारी की गई थी, जबकि इस बार 10 कैटेगरी में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने रैंकिंग जारी की है. इस बार ओवरऑल, यूनिवर्सिटी, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी, कॉलेज, मेडिकल, लॉ, आर्किटेक्चर और डेंटल कैटेगरी में शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग निर्धारित की गई है. इस बार डेंटल को 10वीं कैटेगरी के रूप में जोड़ा गया है. ओवरऑल कैटेगरी में भारत में आईआईटी मद्रास ने टॉप किया है.