NDTV Khabar

NITE करेगी बीए.एड, बीएससी.एड पाठ्यक्रम को कार्यान्वित

मंत्रालय ने केंद्रीय शिक्षक-शिक्षा विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए एक समग्र रिपोर्ट तैयार करने के लिए पिछले साल विशेषज्ञों की एक समिति गठित की गई थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
NITE करेगी बीए.एड, बीएससी.एड पाठ्यक्रम को कार्यान्वित

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: प्रस्तावित राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा संस्थान (NITE) चार वर्षीय एकीकृत बीए.एड और बीएससी.एड पाठ्यक्रम के कार्यान्वयन की जिम्मेदारी संभालेगा. यह सिफारिश मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा गठित एक समिति ने की है. ये पाठ्यक्रम प्री-प्राइमरी से सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी तक के शिक्षकों के लिए हैं. मंत्रालय ने केंद्रीय शिक्षक-शिक्षा विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए एक समग्र रिपोर्ट तैयार करने के लिए पिछले साल विशेषज्ञों की एक समिति गठित की गई थी. हालांकि समिति की रिपोर्ट के आधार पर एनआईटीई की स्थापना का फैसला किया गया.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: एकेटीयू में नए सत्र से होगी बीटेक अॉनर्स और मास्टर ऑफ प्लानिंग की पढ़ाई

समिति की रिपोर्ट में कहा गया है कि एनआईटीई से प्रणाली में मौजूद सभी खामियों के समाधान की उम्मीद नहीं की जा सकती. हालांकि यह क्षेत्र में कुछ महत्वपूर्ण खामियों के समाधान का प्रयास होगा, यह शिक्षकों और शिक्षकों के पेशेवर आवश्यकताओं को पूरा करेगा व नीतिगत दिशा-निर्देश उपलब्ध कराएगा. इसके साथ ही शिक्षक शिक्षा के क्षेत्र में मानदंड स्थापित करेगा. (इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement