Budget
Hindi news home page

बैंकों में क्लर्क की नौकरी के लिये अब नहीं होंगे इंटरव्यू, लेकिन...

ईमेल करें
टिप्पणियां
बैंकों में क्लर्क की नौकरी के लिये अब नहीं होंगे इंटरव्यू, लेकिन...

बैंकों की भर्ती प्रक्रिया में हुआ बदलाव (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में अब क्लर्क और अन्य नीचे के पदों पर नियुक्ति के लिये इंटरव्यू नहीं होंगे। ऐसी स्थिति में वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से ऐसे जूनियर पदों के लिये लिखित परीक्षा कड़ी करने को कहा है। यानी अब इंटरव्यू तो नहीं होगा लेकिन लिखित परीक्षा और कड़ी कर दी जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निचले पदों पर इंटरव्यू नहीं कराने के निर्देश के बाद नियुक्ति प्रक्रिया में बदलाव का फैसला किया गया है।

लिखित परीक्षा को बनाया जाएगा टफ
वित्तीय सेवा विभाग ने सार्वजनिक क्षेत्र के सभी 27 बैंकों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को भेजे पत्र में कहा, ‘‘सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक इंटरव्यू नहीं लेने के बदले लिखित परीक्षा को मजबूत करने के लिये अन्य विकल्प तलाश सकते हैं। इसमें बुद्धि परीक्षण (साइकोमेट्रिक टेस्ट) आदि शामिल हैं।’’ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से क्लर्क और नीचे के पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया में इंटरव्यू खत्म करने के लिये 31 दिसंबर 2015 तक ‘जरूरी कार्यवाही’ करने को कहा है।

यहां भी हैं अवसर- Bank Job: कैनरा बैंक में स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों पर भर्तियां, लास्ट डेट 12 जनवरी

मंत्रिमंडल सचिव की अध्यक्षता में सचिवों की समिति ने 13 नवंबर को हुई बैठक में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से जूनियर स्तर के पदों के लिये इंटरव्यू समाप्त करने की सिफारिश की थी।

मोदी ने यह घोषणा की थी कि एक जनवरी 2016 से तीन और चार श्रेणी के पदों के लिये कोई इंटरव्यू नहीं होगा। उन्होंने इसे युवाओं को ‘नये साल का तोहफा’ तथा भ्रष्टाचार रोकने की दिशा में एक बड़ा कदम बताया था।

ये भी पढ़ें: रेलवे में छप्पर फाड़ के नौकरियां, ग्रेजुएट्स के लिए निकलीं 18,000 से ज्यादा भर्तियां

ऐसे मामलों में जहां मंत्रालय या विभाग नियुक्ति प्रक्रिया में इंटरव्यू जारी रखना चाहता है, इस बारे में संबद्ध मंत्री से मंजूरी लेकर विस्तृत प्रस्ताव कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग को भेजेगा।

मंत्रालयों से इस संदर्भ में सात जनवरी तक रिपोर्ट भेजने को कहा गया है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement