Budget
Hindi news home page

NRI छात्रों को 23 दिग्गज भारतीय कंपनियों से पेड इंटर्नशिप का ऑफर

ईमेल करें
टिप्पणियां
NRI छात्रों को 23 दिग्गज भारतीय कंपनियों से पेड इंटर्नशिप का ऑफर
भारत के प्रमुख शहरों की 23 कपंनियों में प्रवासी भारतीय विद्यार्थियों ( NRI students या Non-Resident Indian Students ) को इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा। नामी-गिरामी कंपनियां कुल 60 इंटर्नशिप देंगी। ये इंटर्नशिप इस साल की गर्मियों में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत शॉर्ट टर्म के लिए होगी। इंटर्नशिप पेड होगी यानी इसमें छात्रों को पैसे दिए जाएंगे। 

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की साझेदारी में भारत सरकार द्वारा स्थापित प्रवासी भारतीय सुविधा केंद्र (ओआईएफसी) ने नवम्बर 2015 में लॉस एंजेलिस में क्षेत्रीय प्रवासी भारतीय दिवस के दौरान प्रवासी भारतीय छात्रों के लिए भारतीय कॉरपोरेट इंटर्नशिप कार्यक्रम लॉन्च किया था।

इन कंपनियों से मिला है ऑफर
प्रवासी भारतीय छात्रों को अपोलो, ब्लू स्टार, फ्लिपकार्ट, फोर्ब्स मार्शल, गोदरेज ग्रुप ऑफ कंपनीज, इंफोसिस, किर्लोस्कर ब्रदर्स, टाटा ग्रुप ऑफ कंपनीज और विप्रो सहित कई कंपनियों में काम के प्रस्ताव मिले हैं।

सीआईआई के मुताबिक, छात्रों को इर्टनशिप देने वाले शहरों में बेंगलुरू, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई और पुणे शामिल हैं।

इंटर्नशिप में छात्रों को मासिक भत्ता और आवास की सुविधा दी जाएगी।

फिर से अपनी जड़ों से जोड़ना है मकसद
सीआईआई की विज्ञप्ति के मुताबिक, इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारतीय मूल के छात्रों को भारतीय उद्यम के दिग्गजों से सीखने और एक बहुसांस्कृतिक माहौल में काम करने का मौका देने के साथ ही उन्हें फिर से अपनी जड़ों से जोड़ना है।

इंटर्नशिप कार्यक्रम के तहत ये छात्र एयरोडायनेमिक्स, मोटर वाहन, बैंकिंग एवं वित्तीय सेवाओं, स्वास्थ्य देखभाल, भारतीय स्टार्टअप्स के लिए इन्क्यूबेशन केन्द्रों, आईटी, विनिर्माण ऊर्जा, खुदरा एवं ई-कॉमर्स और सामाजिक उद्यमों जैसे विभिन्न क्षेत्रों में काम करेंगे।

छात्र इंटर्नशिप के लिए ओआईएफसी की वेबसाइट http://www.oifc.in पर आवेदन कर सकते हैं।
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement