NDTV Khabar

खुशखबरी : चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी में दिव्यांगों का कोटा बढ़ा

चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी (सीसीएसयू), मेरठ में दिव्यांगों को मिलने वाले आरक्षण को 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
खुशखबरी : चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी में दिव्यांगों का कोटा बढ़ा

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. CCSU ने लिया अहम निर्णय
  2. दिव्यांग छात्रों को मिलेगी बड़ी राहत
  3. अभी सिर्फ 3 फीसद सीटें थीं रिजर्व
मेरठ :

इस साल चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी (सीसीएसयू), मेरठ में दाखिले के इच्छुक दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. विश्वविद्यालय ने उत्तर प्रदेश सरकार के आदेशानुसार दाखिले में दिव्यांगों को मिलने वाले आरक्षण को 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 5 प्रतिशत कर दिया है. दाखिला प्रक्रिया अगले सप्ताह से शुरू होने की उम्मीद है. सीसीएसयू ने इस साल दाखिले में अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए अन्य कई निर्णय भी लिए हैं. इस साल अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों के लिये कोटे की बाध्यता नहीं होगी.

यह भी पढ़ें : लखनऊ यूनिवर्सिटी ने बदले नियम, एडमिशन के लिए अब आधार जरूरी नहीं 

टिप्पणियां

इस बार अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन फॉर्म में तीन कॉलेजों की वरीयता भर सकते हैं. मेरिट में इसी के आधार पर सीटें आवंटित की जाएंगी. दूसरी तरफ, इस बार प्रवेश प्रक्रिया समय पर पूरी करने के लिए सीसीएसयू सिर्फ दो ही मेरिट जारी करेगा. अगर इसके बाद भी सीट खाली रह जाती है तो ओपन मेरिट के माध्यम से प्रवेश होंगे. आपको बता दें कि, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सीसीएसयू से एफ्लिएटेड एडेड-राजकीय और सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में ग्रेजुएशन कोर्स में 1 लाख 15 हजार से ज्यादा सीटें हैं. वहीं पीजी में अच्छी-खासी सीट हैं. इन सीटों पर दाखिले के लिए मारामारी की स्थिति रहती है. डीयू, जेएनयू और जामिया में दाखिला न मिलने की स्थिति में अभ्यर्थी सीसीएसयू का रुख करते हैं. 


यह भी पढ़ें : हरियाणा : बच्चों से दाखिले के लिए पूछा गया- पिता का धंधा गंदा तो नहीं!


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement