सेमेस्टर फीस माफी और थर्ड ईयर स्टूडेंट्स के प्रमोशन की उठी मांग, ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा #WaveFeePromoteStudents

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर #WaveFeePromoteStudents ट्रेंड कर रहा है, जिसमें स्टूडेंट्स की फीस को माफ करने और उनको सेमेस्टर एग्जाम में प्रमोट करनी की मांग की जा रही है. 

सेमेस्टर फीस माफी और थर्ड ईयर स्टूडेंट्स के प्रमोशन की उठी मांग, ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा #WaveFeePromoteStudents

सोशल मीडिया पर स्टूडेंट्स सेमेस्टर फीस माफ करने की मांग कर रहे हैं.

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस जहां सेहत के लिए हानिकारक साबित हुआ है, वहीं इसकी टाइमिंग ने पूरे देश में शिक्षा के सिस्टम को भी गहरी चोट पहुंचाई है. बोर्ड एग्जाम से लेकर स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं तक कोरोनावायरस से प्रभावित हुई हैं. स्टूडेंट्स की पढ़ाई का भारी नुकसान हुआ है. इसके चलते स्टूडेंट्स के लिए फीस की माफी और प्रमोट करने की बात भी जोरो पर चल रही है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर #WaveFeePromoteStudents ट्रेंड कर रहा है, जिसमें स्टूडेंट्स की फीस को माफ करने और उनको सेमेस्टर एग्जाम में प्रमोट करनी की मांग की जा रही है. 

ये हैशटैग छात्र संगठन एनएसयूआई (NSUI) ने शुरू किया है. एनएसयूआई कांग्रेस पार्टी से जुड़ा स्टूडेंट विंग है, जो यूनिवर्सिटीज में छात्रसंघ चुनाव भी लड़ता है. NSUI के इस ऑनलाइन कैंपेन को समर्थन भी मिल रहा है. 10 हजार से ज्यादा लोग इस कैंपेन को समर्थन दे चुके हैं. 

NSUI की इस डिमांड का कांग्रेस पार्टी ने भी समर्थन किया है. कांग्रेस पार्टी के ट्विटर हैंडल पर लिखा गया है, 'एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स बंद हैं, स्टूडेंट्स का भविष्य मुश्किल में है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय को इस दिशा में तुरंत एक्शन लेना चाहिए और देश के लाखों छात्रों को राहत देनी चाहिए.'

बता दें कि कोरोनावायरस महामारी के चलते बीते 16 मार्च से लगभग सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं. यहां तक कि बोर्ड एग्जाम भी पोस्टपोन कर दिए गए हैं. अब NSUI ने छात्रों के लिए आवाज उठाई है. 

सेमेस्टर फीस माफी और प्रमोट करने की मांग 
एनएसयूआई ने मांग की है, 'फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स को पिछले साल की परफॉर्मेंस के आधार 10% ज्यादा नंबर के साथ प्रमोट करना चाहिए, क्योंकि यह देखा गया है कि फाइनल ईयर में ज्यादातर स्टूडेंट्स अच्छी परफॉर्मेंस करते हैं.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, सेमेस्टर फीस को लेकर एनएसयूआई ने कहा है कि वे पूरी सेमेस्टर फीस माफी की मांग करते हैं. NSUI ने कहा, 'हम यह भी मांग करते हैं कि यूनिवर्सिटीज को सेमेस्टर की फीस पूरी तरह से माफ कर देनी चाहिए. परिवारों को काफी आर्थिक नुकसान हुआ है. हमारा मानना है कि इस समय में, हमारे युवाओं की शिक्षा को नुकसान नहीं होना चाहिए और इसलिए मांग है कि एक सेमेस्टर की फीस माफ की जाए.'

सेमेस्टर फीस माफी की मांग के साथ NSUI ने ये भी कहा है कि यूनिवर्सिटीज को पीएम केअर फंड से पैसा लेना चाहिए, जहां टीचर्स और यूनिवर्सिटी स्टाफ ने भी चंदा दिया है. NSUI की इस तरह की मांग से पहले ही तमाम यूनिवर्सिटी फर्स्ट और सेकंड ईयर के स्टूडेंट्स को प्रमोट कर चुकी हैं. जबकि फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के एग्जाम कराने के लिए कहा गया है. इसका छात्रों ने भी विरोध किया है.