NDTV Khabar

NTA NET 2019 Exam: आखिरी समय में इन 5 टिप्स को फॉलों कर क्रैक कर सकते हैं नेट की परीक्षा

UGC NET Exam: नेट परीक्षा का आयोजन 20, 21, 24, 25, 26, 27 और 28 जून 2019 किया जाएगा. परीक्षा की तारीख नजदीक है ऐसे में उम्मीदवारों को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
NTA NET 2019 Exam: आखिरी समय में इन 5 टिप्स को फॉलों कर क्रैक कर सकते हैं नेट की परीक्षा

NTA NET Exam: नेट की परीक्षा साल में 2 बार आयोजित होती है.

खास बातें

  1. नेट परीक्षा 20 जून से शुरू होगी.
  2. एडमिट कार्ड पहले ही जारी हो चुका है.
  3. नेट की परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होती है.
नई दिल्ली:

UGC NET 2019 परीक्षा का आयोजन इस महीने किया जाएगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा नेट की परीक्षा (UGC NET Exam) 20, 21, 24, 25, 26, 27 और 28 जून 2019 को आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट 9:30 से 12:30 बजे तक होगी. जबकि दूसरी शिफ्ट 2:30 से 5:30 बजे तक होगी. वहीं, नेट परीक्षा का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा. परीक्षा (NTA NET Exam) की तारीख नजदीक है ऐसे में उम्मीदवारों को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. परीक्षा (UGC NET June 2019 Exam) का समय नजदीक आते ही उम्मीदवारों पर प्रेशर आ जाता है. लेकिन उम्मीदवारों को प्रेशर न लेकर आराम से तैयारी पर ध्यान देना चाहिए. आखिरी समय में आप किस तरह से तैयारी कर रहे हैं ये बहुत मायने रखता है. ऐसे में आज हम आपको आखिरी समय में तैयारी के लिए 5 टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से नेट की परीक्षा क्रैक कर सकते हैं.

UGC NET 2019 Exam: इन 5 टिप्स से करें आखिरी समय में तैयारी



1. अपने नोट्स का रिवीजन करें
अगर आपने अपने नोट्स बनाए थे तो उनका रिवीजन जरूर करें. साथ ही इन नोट्स में दी गई कुछ जरूरी बातें एक दूसरे पेपर में लिख लें.  अगर आप कुछ भूलते हैं तो पेपर की मदद से कहीं भी रिवीजन कर सकते हैं. आप अकेले बैठ बोल-बोल कर रिवीजन भी कर सकते हैं, इससे आप रिवाइज किया हुआ नहीं भूलेंगे.

2. मॉक टेस्ट की मदद लें
आपने जो कुछ भी पढ़ा है उसे टेस्ट करने के लिए मॉक टेस्ट देते रहे हैं. मॉक टेस्ट की मदद से आप परीक्षा की प्रैक्टिस कर सकते हैं. NTA NET की आधिकारिक वेबसाइट पर मॉक टेस्ट दिया गया है. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाकर मॉक टेस्ट दे सकते हैं.

3. पढ़ाई के लिए ज्यादा से ज्यादा समय निकाले
परीक्षा की तारीख नजदीक है. ऐसे में इधर-उधर समय खराब न करें. आप ज्यादा से ज्यादा समय निकाल कर पढ़ाई करें और समय खराब न होने दें. मोबाइल और इंटरनेट से दूर रहें, ताकि भटकाव से बचा जा सके.

4. पहले पेपर पर ध्यान दें
पहले पेपर को आसान समझने की गलती न करें. इस पेपर के जरिए आपकी जनरेल अवेयरनेस चेक की जाएगी. पहले पेपर में टीचिंग एप्टीट्यूड से जुड़े कई सवाल पूछे जाते हैं. इसमें रिसर्च, शैक्षणिक तकनीक, मनोविज्ञान आदि से जुड़े सवाल आते हैं. ये पेपर 100 नंबर का होगा. ऐसे में इस पेपर पर खास ध्यान दें.

5. प्रेशर न लें
परीक्षा की तारीख नजदीक आते ही हमारे ऊपर दबाव बढ़ने लगता है. प्रेशर न लें. प्रेशर के चक्कर में आप परीक्षा में गलती का शिकार हो सकते हैं. शांत मन और दिमाग से एग्‍जाम देने जाएंगे तो सफलता का फासला थोड़ा और कम हो जाएगा.

टिप्पणियां

अन्य खबरें
Super 30 के आनंद कुमार पैसों की कमी के चलते नहीं कर सके थे कैम्ब्रिज में पढ़ाई, अब देंगे लेक्चर
BHU Results 2019: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने जारी किया यूजी और पीजी प्रवेश परीक्षाओं का रिजल्ट, यहां डायरेक्ट लिंक से देखें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement