Sainik Schools: अब 27% सीटें OBC छात्रों के लिए होंगी रिजर्व, जानें- कब से लागू होगा ये नियम

रक्षा सचिव अजय कुमार ने ट्विटर पर कहा, "साल 2021-22 से सैनिक स्कूलों में ओबीसी आरक्षण लागू किया जाना है. 13 अक्टूबर को एक सर्कूलर जारी किया गया था, जिसे देश भर के सभी सैनिक स्कूलों के प्रिंसिपलों को भेजा गया था."

Sainik Schools: अब 27% सीटें OBC छात्रों के लिए होंगी रिजर्व, जानें- कब से लागू होगा ये नियम

नई दिल्ली:

सैनिक स्कूलों में 27 प्रतिशत सीटें 2021-22 के शैक्षणिक सत्र से गैर-क्रीमी लेयर ओबीसी (OBC) के लिए आरक्षित होंगी. इस बात की जानकारी रक्षा सचिव अजय कुमार ने दी.सैनिक स्कूल सोसाइटी, जो रक्षा मंत्रालय के तहत काम करती है, देश में ऐसे 33 आवासीय स्कूलों (Residential Schools) का प्रबंधन करती है.

अजय कुमार ने ट्विटर पर कहा, "साल 2021-22 से सैनिक स्कूलों में ओबीसी आरक्षण लागू किया जाना है. 13 अक्टूबर को एक सर्कूलर जारी किया गया था, जिसे देश भर के सभी सैनिक स्कूलों के प्रिंसिपलों को भेजा गया था."

सर्कुलर में कहा गया है कि एक सैनिक स्कूल में 67 प्रतिशत सीटें राज्य या केंद्रशासित प्रदेश के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं, जिसमें स्कूल स्थित है और शेष 33 प्रतिशत उन लोगों के लिए आरक्षित हैं जो उस राज्य या केंद्रशासित प्रदेश के बाहर से आते हैं. इन दो लिस्ट को लिस्ट A और लिस्ट B कहा जाएगा.

सर्कुलर में कहा गया है कि प्रत्येक लिस्ट में 15 प्रतिशत सीटें अनुसूचित जाति (Scheduled Castes) के लिए आरक्षित हैं, 7.5 प्रतिशत सीटें अनुसूचित जनजाति (Scheduled Tribes) के लिए हैं और 27 प्रतिशत सीटें गैर-क्रीमी लेयर ओबीसी (non-creamy layer OBC) के लिए हैं. बता दें, आरक्षण नीति 2021-22 के शैक्षणिक सत्र से लागू होगी.

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com